News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जानिए मुकेश अंबानी के बाद रिलायंस की युवा पीढ़ी, ईशा, आकाश और अनंत के पास किन- किनकंपनियों की कमान

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने सोमवार 28 अगस्‍त को अपनी AGM में एक बड़ा फैसला लिया. इस दौरान कंपनी के बोर्ड में युवा पीढ़ी को जगह दी गई और ईशा अंबानी, आकाश अंबानी व अनंत अंबानी को गैर-कार्यकारी निदेशक बनाया गया.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दिसंबर, 2021 में ही इशारा कर दिया था कि RIL के नेतृत्‍व में बदलाव की संभावना है. उन्‍होंने कहा था, ‘मुझ इस बात में जरा भी शंका नहीं है कि ईशा, आकाश और अनंत रिलायंस की कमान संभालने के लिए तैयार हैं और उनकी अगुवाई में कंपनी नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगी’. अब तीनों को बोर्ड में शामिल किया जाना, इसी दिशा में उठाया कदम है. कंपनी की सोच को नई दिशा देने वाली इस पीढ़ी के कंधों पर अभी से रिलायंस समूह की अलग-अलग कंपनियों का जिम्‍मा है. एक नजर में देखते हैं किसके पास किस कंपनी की कमान है

ईशा अंबानी के पास 2 कंपनियों सहित ढेरों जिम्‍मेदारी
रिलायंस समूह की बीते साल हुई AGM में पहली बार ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल बिजनेस की प्रमुख के तौर पर पेश किया गया था. उनके पास 8.40 लाख करोड़ के मार्केट कैप वाली रिलायंस रिटेल का जिम्‍मा है. इसके अलावा ईशा अंबानी को बीते जुलाई में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के बोर्ड में बतौर गैर कार्यकारी निदेशक भी शामिल किया गया

Advertisement

येल यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएट ईशा को टाइम मैग्‍जीन ने राइजिंग स्‍टार की लिस्‍ट में शामिल किया है. इतना ही नहीं, उन्‍हें फोर्ब्‍स इंडिया लीडरशिप अवार्ड 2023 में नेक्‍स्‍ट जेनरेशन इंटरपेन्‍योर अवार्ड से भी नवाजा गया. ईशा रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड की सदस्‍य होने के अलावा येल के स्‍वार्जमेंन सेंटर के सलाहकार बोर्ड को भी सेवाएं देती हैं. इसके अलावा ईशा स्मिथसोनियन नेशनल म्‍यूजियम ऑफ एशियन आर्ट व दिया आर्ट फाउंडेंशन की ट्रस्‍टी बोर्ड में भी शामिल हैं.

आकाश अंबानी के हाथ टेक्‍नो कंपनियों की कमान
ब्‍लॉकचेन, 5जी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी तकनीक को बढ़ावा देने और इनसे जुड़ी कंपनियों की कमान मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी के पास है. उन्‍हें बीते साल जुलाई में रिलांयस जियो इन्‍फोकॉम के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स का चेयरमैन बनाया गया था. आकाश जियो प्‍लेटफॉर्म के बोर्ड में सदस्‍य भी हैं. उनकी अगुवाई में जियो ने साल 2016 में लांच के महज 6 महीने के भीतर ही 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया था.

वर्तमान में जियो के पास 45 करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर हैं. आकाश मुंबई इंडियंस के मैनेजमेंट में भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं. इस टीम ने अभी तक 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. ईशा की तरह आकाश को भी टाइम मैग्‍जीन ने टाइम100 नेक्‍स्‍ट लिस्‍ट में शामिल किया है. उनका नाम फॉर्च्‍यून 40 अंडर 40 बिजनेस लीडर्स में भी शामिल किया गया है. आकाश ने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्‍स में बैचलर डिग्री ली है.

Advertisement

एनर्जी सेक्‍टर को युवा सोच देते हैं अनंत अंबानी
भाई-बहनों में सबसे छोटे अनंत अंबानी को चार-चार कंपनियों में निदेशक बनाया गया है. समूह के एनर्जी सेक्‍टर को प्रगति की राह पर ले जाने जा जिम्‍मा अनंत के पास ही है. उन्‍हें मार्च, 2020 से ही जियो प्‍लेटफॉर्म के बोर्ड में बतौर निदेशक शामिल किया गया था. इसके अलावा मई, 2022 से रिलायंस रिटेल वेंचर और जून 2021 से रिलायंस न्‍यू एनर्जी व रिलायंस न्‍यू सोलर एनर्जी के बोर्ड में भी बतौर निदेशक शामिल किया गया. अनंत रिलायंस फाउंडेशन में भी सितंबर, 2022 से बतौर बोर्ड निदेशक अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

Advertisement

Related posts

बड़े सियासी संकेत नीतीश से मिले उपेंद्र कुशवाहा, साथ काम करने की कवायद हो सकती है तेज

News Times 7

सावधान क्या आने वाली है कोरोना की चौथी लहर? इन तीन राज्यों में बढ़ने लगे हैं नए केस, जानिये कहाँ

News Times 7

IDFC First Bank ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़