News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बाजारों में बढी कश्मीर के हाइब्रिड सेब की मांग

श्रीनगर

तुर्की और ईरान से सेब के आयात के बावजूद, कश्मीर के उच्च घनत्व वाले सेब देश भर के फल बाजारों में उत्पादकों को अच्छा रिटर्न दिला रहे हैं. सेब उगाना कश्मीर में लाखों किसानों के आय और आजीविका का महत्वपूर्ण संसाधन है.

कश्मीर में धान की खेती के मुकाबले इसे प्राथमिकता दी जा रही है.नई पीढ़ी के सेब उत्पादक अपने बगीचों में लगाकर पारंपरिक सेब की किस्मों की कमियों को दूर करने में लगे है. जेरोमाइन और किंग रोएट उच्च घनत्व वाले सेब किस्मों की सीजन की पहली फसल पहले ही दिल्ली और अन्य स्थानों के फल बाजारों में भेजी जा चुकी है.

Advertisement

apple

सेब उत्पादकों के अनुसार, हाइब्रिड सेब की ये दोनों किस्में एक हजार रुपये प्रति 10 किलोग्राम की पेटी के हिसाब से बिक रही हैं, जो पारंपरिक डिलिशियस किस्मों की तुलना में दोगुनी दर है.

apple

Advertisement

मध्य कश्मीर के सेब समृद्ध बडगाम जिले के उत्पादक नजीर अहमद कहते हैं,“मैंने बगीचे के किंग रोएट किस्म के सेब की 10 किलोग्राम की पेटी 1,050 रुपये में बेची है. मुझे लगता है कि अगर बागवान बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा से बचना चाहते हैं तो पूरे साल हाइब्रिड सेब की विभिन्न किस्मों को उगाना ही एकमात्र विकल्प है.

apple

अहमद ने कहा, अच्छी दरों का एक कारण किस्म भी है, क्योंकि साल के इस समय बाजार में सेब की कम मात्रा पहुंच रही है. इससे कीमतें बढ़ जाती हैं. नजीर के अनुसार, अच्छी दरों के अलावा, उच्च घनत्व वाले सेब के पेड़ों को उत्पादकों से कम प्रयास की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आकार में छोटे होते हैं और स्प्रे पेड़ के हर हिस्से तक पहुंचते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

लालू के हनुमान कहे जाने वाले राजद नेता और पूर्व विधायक भोला यादव को मिली जमानत

News Times 7

बिहार में अनुकंपा पर नौकरी पाने वालों के लिए बड़ी खबर ,सरकार ने किया बड़ा बदलाव

News Times 7

दिल्ली मे भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, PM मोदी करेंगे रोड-शो

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़