News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

आरा में अब दीवारे बताऐंगी महापुरुषों का इतिहास

शहनवाज अली/भोजपुर: बिहार के आरा में अब दीवार महापुरुषों का इतिहास बता रही है. जिला समाहरणालय, नगर निगम और नागरी प्रचारिणी समेत कई सरकारी भवनों पर जिला से जुड़े और राष्ट्र से जुड़े महापुरुषों के चित्र को बना उनकी उपलब्धियों को गिनावाया जा रहा है. इसमें भोजपुर के महान वीर सपूतों की जानकारी दी गई है. लोग इसे एक अच्छी पहल बता रहें हैं.

जिला समाहरणालय में डीएम राजकुमार के आदेश पर एक तरफ 35 फीट की बड़ी और ऊंची पेंटिंग महान गणितज्ञ डॉक्टर वसिष्ठ नारायण सिंह की बनाई गई है, तो दूसरी तरफ इतनी ही ऊंची पेंटिंग महान योद्धा बाबू वीर कुंवर सिंह की भी बनी है. चित्र बनाने के दो फायदे साफ नजर आ रहे हैं. एक तो महापुरुषों के चित्र से दीवार और समाहरणालय की खूबसूरती में चार चांद लग रहे हैं, तो दूसरी तरफ महापुरुषों के इतिहास को और उनकी उपलब्धियों की यादों को भी ताजा किया जा रहा है.

नगर निगम में बनाई गई है पेंटिंग
आरा नगर निगम भवन का जीणोद्धार किया गया है. खूब रंग-बिरंगे पेंट से पेंटिंग की गई है. लेकिन इसमे जो आकर्षण का बात है, वह है बेहद खूबसूरत बनाई गई महापुरुषों की तस्वीर. नगर निगम के दीवारों पर तीर्थंकर महावीर,बाबू वीर कुंवर सिंह,महात्मा गांधी,डॉ.वसिष्ठ नारायण सिंह,भामा साह,लोक कलाकार भिखारी ठाकुर और इत्यादि लोगों की खूबसूरत पेंटिंग की कलाकीर्तियां की गई है.!

Advertisement

युवा कर रहे हैं सराहना
जिला प्रसाशन के द्वारा शुरू किए गए इस पहल से आरा का युवा वर्ग बेहद ही खुश हैं. स्थानीय युवा विकास कुमार ने बताया कि जिला प्रसाशन के द्वारा शुरू किया गया कार्य महापुरुषों के सम्मान को बढ़ाने का है. अगर ऐसी पेंटिंग शहर के सभी सार्वजनिक जगहों पर की जाय तो खूबसरती के साथ महापुरुषों के इतिहास को भी युवा और बच्चों को जानने का मौका मिलेगा.

Advertisement

Related posts

बीजेपी ने त्रिपुरा चुनाव के लिए 48 उम्मीदवारों का किया ऐलान, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को मिला टिकट

News Times 7

तेलंगाना का एक ऐसा नेता जो मौजूदा सीएम KCR और कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे रेवंत रेड्डी को एक साथ हराया जानिए कौन है?

News Times 7

बंगाल में लगा ममता को झटका परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी ने पद से दिया इस्तीफा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़