News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

बिजली को लेकर सरकार उठा रही बडा कदम, दिन में बिजली सस्ती और रात को हो जाएगी महंगी, जानें क्या है मकसद

नई दिल्ली. केंद्र सरकार बिजली की दरों में बदलाव को लेकर नए नियम बनाने जा रही है. बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आने वाले समय में भारत में नए विद्युत नियमों के अंतर्गत दिन के दौरान बिजली दरों में 20% तक की कटौती और रात के व्यस्त घंटों के दौरान 20% तक बढ़ोतरी की इजाजत मिलेगी. मंत्रालय ने कहा कि इस कदम का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है.

उम्मीद जताई जा रही है कि इस सिस्टम की मदद से उस वक्त ग्रिड पर मांग कम होने की उम्मीद जब बिजली की खपत सबसे अधिक होती है, खासकर तब जबकि कई भारतीय परिवार काम के बाद एयरकंडीश का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं.

यह नियम अप्रैल 2024 से वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए और एक साल बाद कृषि क्षेत्र को छोड़कर अधिकांश अन्य उपभोक्ताओं के लिए लागू होगा. केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने एक बयान में कहा, ‘चूंकि सौर ऊर्जा सस्ती है, इसलिए दिन के समय बिजली के इस्तेमाल के दौरान टैरिफ कम होगा, इसलिए उपभोक्ता को इससे लाभ मिलेगा.’

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, ‘शाम या रात (जब दिन की रोशनी ना हो) के दौरान थर्मल और हाइड्रो पावर के साथ-साथ गैस आधारित क्षमता का उपयोग किया जाता है – उनकी लागत सौर ऊर्जा की तुलना में अधिक होती है – यह टैरिफ में दिखाई देगी.’इस कदम से भारत को 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से अपनी ऊर्जा क्षमता का 65% और 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य की दिशा में काम करने में मदद मिलने की उम्मीद है.

Advertisement

Related posts

कोरोना और लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री मोदी का पहला दो दिन के विदेश दौरे पर बांग्लादेश दौरा शुक्रवार को

News Times 7

बिहार में सृजन घोटाले के 3 साल न कोई राशि वसूली न मुख्य आरोपी पकड़े गए

News Times 7

लालू प्रसाद यादव जन्मदिन पर सभी शीर्ष नेताओं ने दि बधाई पर अनोखा रहा नितीश कुमार के बधाई देने का अंदाज

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़