News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख रीजन में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र कश्मीर के डोडा में था. भूकंप 9.55 मिनट पर आया था. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.4 थी. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दोनों भूकंप में 11 मिनट का फासला था.

धरती के अंदर की प्लेटों का खिसकना बनता है वजह
दरअसल धरती के भीतर कई प्लेटें होती हैं जो समय-समय पर विस्थापित होती हैं. इस सिद्धांत को अंग्रेजी में प्लेट टैक्टॉनिकक और हिंदी में प्लेट विवर्तनिकी कहते हैं. इस सिद्धांत के अनुसार पृथ्वी की ऊपरी परत लगभग 80 से 100 किलोमीटर मोटी होती है जिसे स्थल मंडल कहते हैं. पृथ्वी के इस भाग में कई टुकड़ों में टूटी हुई प्लेटें होती हैं जो तैरती रहती हैं.

सामान्य रूप से यह प्लेटें 10-40 मिलिमीटर प्रति वर्ष की गति से गतिशील रहती हैं. हालांकि इनमें कुछ की गति 160 मिलिमीटर प्रति वर्ष भी होती है. भूकंप की तीव्रता मापने के लिए रिक्टर स्केल का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. भूकंप की तरंगों को रिक्टर स्केल 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है.

Advertisement

देश में एक नहीं कई भूकंप जोन
भारतीय उपमहाद्वीप में भूकंप का खतरा हर जगह अलग-अलग है. भारत को भूकंप के क्षेत्र के आधार पर चार हिस्सों जोन-2, जोन-3, जोन-4 तथा जोन-5 में बांटा गया है. जोन 2 सबसे कम खतरे वाला जोन है तथा जोन-5 को सर्वाधिक खतनाक जोन माना जाता है. उत्तर-पूर्व के सभी राज्य, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से जोन-5 में ही आते हैं. उत्तराखंड के कम ऊंचाई वाले हिस्सों से लेकर उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से तथा दिल्ली जोन-4 में आते हैं. मध्य भारत अपेक्षाकृत कम खतरे वाले हिस्से जोन-3 में आता है, जबकि दक्षिण के ज्यादातर हिस्से सीमित खतरे वाले जोन-2 में आते हैं.

Advertisement

Related posts

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बड़ा प्रशासनिक फिर बदल 153 डीएसपी का किया गया तबादला

News Times 7

गांधीवाद की बुनियाद पर विचारधारा की इमारत बनाएंगे पीके ,जानसुराज से मिली सफलता तो बना सकते है पार्टी

News Times 7

पीएम मोदी ने आज जारी किया किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त,लाभार्थियों से करेंगे संवाद

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़