News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने खरीफ के फसलों की एमएसपी को लेकर लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली. खरीफ फसलों की MSP बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. सरकार ने मूंग दाल का समर्थन मूल्स सबसे ज्यादा 10 प्रतिशत बढ़ाया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को मीडिया को बताया कि कम महंगाई में सरकार ने किसानों के हित में यह फैसला लिया है. वहीं धान की एमएसपी 2183 रुपया क्विंटल की गई है. जबकि ज्वार की एमएसपी 3180 रुपये प्रति क्विंटल की गई है.

इसके अलावा ए ग्रेड के धान की एमएसपी 2203 रुपये प्रति क्विंटल की गई है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मंत्रिमंडल ने विपणन सीजन 2023-24 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है. यह कदम उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए है. बता दें कि एमएसपी देश में किसानों को उनकी उपज के न्यूनतम मूल्य की गारंटी देती है.

यह किसानों के लिए एक फसलों की सुरक्षा की गारंट के समान है. माना जाता है कि इससे देश में सरकार किसानों की आय में बढ़ोतरी भी करने की दिशा में कदम उठाती है. बता दें कि केंद्र सरकार ने तीन दाल जिनमें तुअर, उड़द और मसूर के लिए फसल वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत 40 प्रतिशत खरीद की सीमा को हटा दिया है. सरकार ने यह कदम घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए उठाया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कहर बनकर टूट रही है महंगाई 250 रूपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर

News Times 7

मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल से जुड़े द‍िल्‍ली कथ‍ित शराब घोटाले केस में मंगलवार को दो बड़े अपडेट आए सामने

News Times 7

खाद्य तेल कंपनियों और तेल आयातकों के साथ बैठक हुआ फैसला, 10 रुपये तक की खाद्य तेलों आ सकती है गिरावट

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़