News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़रेलवे

रेलवे की लापरवाही से धनबाद में गई 6 मजदूरों की जान ,करंट लगने से जलकर हुआ खाक

धनबाद. झारखंड के धनबाद में रेलवे की लापरवाही के चलते एक बड़ी ही दर्दनाक खबर सामने आई है. यहां पोल लगा रहे 6 ठेका मजदूरों की हाई टेंशन लाइन के संपर्क में आने से मौत हो गई. यह हादसा धनबाद रेल मंडल के गोमो-धनबाद रेलखंड पर तेतुलमारी और निचीतपुर होल्ट के बीच झारखोर फाटक के समीप डाउन लाइन पर हुआ. हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर पोल (मास्ट) को गड्ढे में डालकर ऊपर खड़ा कर रहे थे. इस दौरान ओवरहेड की 25000 वोल्ट की तार पोल के संपर्क में आ गई, जिसके कारण पोल को पकड़े सभी 6 मजदूर मौके पर ही जलकर खाक हो गए.

6 मजदूरों की मौत की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अफसरों में हड़कंप मच गया. डीआरएम कमल किशोर सिन्हा समेत आरपीएफ व स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने सभी के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. हादसे में मारे गए सभी मजदूर गढ़वा और पलामू इलाहाबाद के थे. वहीं, काम करने वाले अन्य मजदूर महेंद्र सिंह ने कहा कि किसी प्रकार के सुरक्षा किट उनलोगों को नहीं दिए जाते हैं.

डीआरएम ने मानी लापरवाही, पावर कट न करने से हादसा
डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बड़े मास्ट (पोल) की गड्ढे कर उसे खड़ा कर स्थापित किया जा रहा था. इस दौरान यह हादसा हुआ है. उन्होंने बताया कि बड़े मास्ट लगाने की परमिशन नहीं दी गई थी. छोटे मास्ट लगाने की परमिशन रेलवे के द्वारा दी गई थी, लेकिन छोटे मास्ट की जगह बड़े मास्ट लगाने का कार्य किया जा रहा था. इसके साथ ही बड़े मास्ट लगाने की प्रक्रिया के दौरान पावर ब्लॉक नहीं लिया गया था, जबकि बड़े मास्ट लगाने के दौरान पावर ब्लॉक अनिवार्य है. जिस कारण यह हादसा हो गया.

Advertisement

25000 वोल्ट लाइव वायर के सम्पर्क में आने से मजदूरों की मौत
उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक के ऊपर लाइव वायर होते हैं, जिसमें 25000 वोल्ट का करंट हमेशा रन करता रहता है. रेलवे लाइन के ठीक किनारे एंटी क्लिप वायर के लिए मास्ट लगाने की प्रक्रिया के दौरान मजदूर सीधे 25000 वोल्ट के लाइव वायर के सम्पर्क में आ गए, जिस कारण हादसे में 6 लोगों की मौत हुई है.

Advertisement

Related posts

यमुना सफाई के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने तय की डेडलाइन,अब युद्ध स्‍तर पर होगा काम

News Times 7

राजद्रोह का मामला- दर्ज शशि थरूर और पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

News Times 7

राहुल गांधी ने महाकाल के दरबार में कुछ इस तरह लिया आशीर्वाद

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़