News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बार‍िश से बदला द‍िल्‍ली का मिजाज, हो रहा अक्टूबर जैसी ठंड का एहसास

नई द‍िल्‍ली: द‍िल्‍ली एनसीआर (Delhi NCR Weather) में इन द‍िनों मौसम का म‍िजाज कुछ अलग ही बना हुआ है. प‍िछले तीन द‍िनों से जहां मौसम ब‍िगड़ा हुआ है और लोगों को मई माह में भी गर्मी की बजाय अक्टूबर-नवंबर जैसी ठंड का अहसास हो रहा है. ऐसे में आज 4 मई की सुबह तो फॉग वाली रही. खुद मौसम व‍िभाग ने भी कहा था क‍ि 4 अप्रैल की सुबह फॉग‍ वाली रहेगी. सुबह के वक्‍त कई इलाकों में खासकर डीएनडी फ्लाईओवर, अक्षरधाम, संत नगर, बुराड़ी, यमुना ब्र‍िज और नोएडा आद‍ि में भी घना कोहरा छाया रहा. लेक‍िन अच्‍छी बात यह है क‍ि द‍िल्‍ली में हवा भी पूरी तरह से साफ है. 4 मई यानी गुरुवार की सुबह 7 बजे एक्‍यूआई (AQI) लेवल 92 सूचकांक दर्ज क‍िया गया जोक‍ि बेहद अच्‍छा माना जाता है.

मौसम व‍िभाग के स्‍थानीय केंद्र द‍िल्‍ली की ओर से जारी 7 द‍िनों के पूर्वानुमानों की बात करें द‍िल्‍ली एनसीआर में आज 4 अप्रैल को न्‍यूनतम 20 ड‍िग्री तो अधिकतम तापमान 31 ड‍िग्री रहने की संभावना है. मौसम व‍िभाग ने पूर्वानुमान जताया क‍ि सुबह के वक्‍त कोहरा (fog in the morning) छाया रह सकता है. इस पूर्वानुमान के चलते सुबह कई इलाकों में सर्दी के मौसम की तरह कोहरे की स्‍थ‍ित‍ि र‍िकॉर्ड क‍ी गई. राजधानी द‍िल्‍ली का प‍िछले 24 घंटे का अध‍िकतम तापमान 30.6 ड‍िग्री तो न्‍यूनतम तापमान 20.2 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िया गया. अध‍िकतम तापमान सामान्‍य से 9 ड‍िग्री तो न्‍यूनतम तापमान 5 ड‍िग्री सेल्‍सियस कम र‍िकॉर्ड क‍िया गया है.

आईएमडी लोकल केंद्र द‍िल्ली के मुताब‍िक 5 से 8 मई तक आमतौर पर बादल छाये रहने और हल्‍की बार‍िश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. हालांक‍ि अध‍िकतम तापमान 35 ड‍िग्री तक र‍िकॉर्ड क‍िए जाने की संभावना है. 5, 7 और 8 मई को आमतौर पर बादल छाये रहने के साथ ही हल्‍की बार‍िश और बूंदाबांदी की संभावना है. वहीं, 6, 9 और 10 मई को आसमान साफ रहने की संभावना जताई गई है.

Advertisement

इस बीच देख जाए तो ज‍िस तरह से प‍िछले 3 द‍िनों से लगातार रूक-रूककर बार‍िश हो रही है, उससे गर्मी की तप‍िश वाला महीना लोगों को ठंड से कंपा दे रहा है. घरों और दफ्तरों में एसी चलाने के मौसम में लोग पंखा चलाने से भी परहेज कर रहे हैं. ठंडे पानी से नहाने के मौसम में लोग गीजर से पानी गर्म करके नहाने को मजबूर हो रहे हैं. मौसम के बदलाव के बाद लोगों को गर्मी में ठंड का पूरा अहसास हो रहा है और सुबह के वक्‍त लोगों को फॉगी मॉर्न‍िंग द‍िख रही है

द‍िल्‍ली एनसीआर को वायु गुणवत्‍ता स्‍तर (Air Quality Index) सुबह 7 बजे 92 सूचकांक दर्ज क‍िया गया है. इससे वायु बेहद ही साफ और स्‍वच्‍छ रही है. द‍िल्‍ली से जुड़े बल्‍लभगढ़ (39), फरीदाबाद (111), गुरुग्राम (86), नोएडा(110), ग्रेटर नोएडा (116), गाज‍ियाबाद (95), हापुड़ (56), पलवल (79), सोनीपत (64), पानीपत (46) और करनाल (27) आद‍ि में वायु का स्‍तर अच्‍छा बना हुआ है. मौसम के बदलाव ने इन सभी जगहों के वायु स्‍तर को बहुत अच्‍छा बना द‍िया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूपी के बरेली में लव जिहाद का नया मामला ,हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फंसा मंदिर में की शादी

News Times 7

लालू यादव की जमानत की खबर पर नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया – मुझे इसकी ………

News Times 7

नगरोटा: पाकिस्तानी अधिकारी के सामने MEA ने उसके सारी करतूतों को सामने रखा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़