News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

यूपी निकाय चुनाव के 37 जिलों में 10 नगर निगमों, 103 नगर पालिकाओं और 276 नगर पंचायतों में डाले जा रहे हैं वोट

UP Nikay Chunav 2023 1st Phase Polling: यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में 9 मंडलों के 37 जिलों में आज मतदान हो रहा है. सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश के कारण मतदान केंद्रों पर वोटिंग की रफ्तार धीमी है. वाराणसी, गाजीपुर, देवरिया, गोरखपुर इत्यादि जिलों में मौसम खराब है. जहां बारिश नहीं हो रही, उन जिलों में मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए लंबी लाइनें लगी हैं.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह सुबह गोरखपुर के एक बूथ पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया. उन्होंने ट्वीट के जरिए लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील भी की. कुछ बूथों पर ईवीएम मशीनों में दिक्कत आई, जिसे तत्काल ठीक किया गया.

यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. इस दौरान 37 जिलों के 10 नगर निगमों, 103 नगर पालिकाओं और 276 नगर पंचायतों में वोट डाले जा रहे हैं. राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने बताया कि स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि तय दिशा-निर्देशों के अनुपालन में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मनोज कुमार ने बताया कि यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों के 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पहले चरण में 10 नगर निगमों के महापौर और 820 पार्षदों, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, 2,740 नगर पालिका परिषद सभासदों, 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों समेत कुल 7,593 पदों के लिए 44000 से अधिक उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा और 13 मई को मतगणना होगी. आपको बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने भी पूरी ताकत झोंकी है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सपा, रालोद और भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद के साथ समन्वय में चुनाव लड़ रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उत्तर प्रदेश में नियमों को ताक पर रखकर की गई 68500 शिक्षकों की भर्ती, कार्रवाई तय

News Times 7

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कुर्सी पर खतरा,पार्टी नए चेहरे को सौंप सकती है मुख्यमंत्री की कुर्सी

News Times 7

शराब पार्टी में नहीं पता चला और लग गई आग, 2 लोग जिंदा जले

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़