News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़रेलवे

रेलवे यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर फ्री भोजन की सुविधा कराता है मुहैया , जानिए कैसे?

नई दिल्ली. ट्रेन में हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं. इनमें से कई लोग बहुत लंबी दूरी तय करने के लिए ट्रेन की सेवा लेते हैं. भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनें कंजेशन, मरम्मत या प्राकृतिक कारणों से अक्सर लेट होती हैं. कई बार ये ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही होती हैं जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है. इसलिए रेलवे कुछ खास यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर फ्री भोजन की सुविधा मुहैया कराता है.

अगर आपके पास राजधानी, शताब्दी या दुरंतों की टिकट है और आपके स्टेशन पर ट्रेन को पहुंचने में 2 घंटे या उससे ज्यादा की देरी हो गई है तो रेलवे आपको मफ्ट भोजन मुहैया कराएगा. खाने में लंच या डिनर टाइम के हिसाब से मील तैयार की जाएगी. इतना ही नहीं आपको चाय, कॉफी और बिस्किट भी दिया जाएगा. तो अब अगर आप किसी प्रीमियम ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको रेलवे की इस सुविधा का पूरा लाभ उठाना चाहिए. आमतौर पर सर्दियों में इसका भरपूर फायदा उठाया जाता है. क्योंकि तब धुंध व कोहरे के कारण ट्रेनें अक्सर काफी लेट ही चलती हैं.

वेटिंग रूम की सुविधा
ट्रेन लेट होने पर भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए फ्री वेटिंग रूम की सुविधा भी मुहैया कराता है. यह सुविधा आपको हर बड़े स्टेशन पर मिल जाएगी. वेटिंग रूम एसी होगा या नॉन-एसी यह आपकी टिकट किसी श्रेणी का है इस पर निर्भर करता है. इसके लिए अलग-अलग वेटिंग रूम बनाए गए हैं और उसमें प्रवेश से पहले यात्रियों को अपनी टिकट दिखानी होती है.

Advertisement

मिलेगा फुल रिफंड
अगर आप आपकी ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट हो गई है तो आप टिकट कैंसिल कर के पूरा किराया वापस ले सकते हैं. पहले ये सुविधा केवल उन्हीं यात्रियों को मिलती थी जो रेलवे काउंटर से टिकट बुक कराते थे. अब रेलवे ने इसका विस्तार करते हुए ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट बुक कराने वालों को भी यह सुविधा दे दी है. अगर आप किसी कारण से अपनी ट्रेन मिस करते हैं तो भी आपको रिफंड मिल सकता है. इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के 1 घंटे के अंदर TDR फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा कराना होगा.

Advertisement

Related posts

भगवान के गायब होने पर भक्त परेशान, रो-रोकर बुरा हाल, अखबार में दिया विज्ञापन ,इनाम का भी किया ऐलान

News Times 7

नस्ले तबाह हो जाएंगे मगर शहर का नाम नहीं बदलेगा -ओवैसी

News Times 7

आने वाले हफ्ते में कई धमाकेदार कारे दे सकती है दस्तक,जानिये कौन कौन सी कारें लुभा सकती है आपका मन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़