News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने ऐसा क्यों कहा- टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए एक और महामारी का इंतजार नहीं करना चाहिए

नई दिल्ली. भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने देश की न्यायिक प्रणाली को आधुनिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर किया. CJI ने कहा कि COVID-19 महामारी के दौरान देश की न्यायिक प्रणाली के सामने कई तरह की चुनौतियां पेश आईं थीं. उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ने अदालतों के दिन-प्रतिदिन के सुचारू कामकाज को बाधित किया. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के कारण वकीलों और वादियों को अदालतों में पेशी की अनुमति नहीं थी. उन्होंने कहा कि महामारी ने न्यायिक प्रणाली को आधुनिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर किया. मगर इनको लगातार विकसित करना चाहिए. इसके लिए जरूरी फैसले लेने के लिए एक और महामारी का इंतजार नहीं करना चाहिए.

शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation-SCO) के सदस्य देशों के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों और अध्यक्षों की अठारहवीं बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है. एससीओ के सदस्य देशों के प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए, जबकि पाकिस्तान के प्रतिनिधियों ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया. उन्होंने इसमें ऑनलाइन शामिल होने के लिए एक लिंक मांगा. इसके सदस्यों को संबोधित करते हुए चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि भारत ने सुप्रीम कोर्ट के साथ न्यायपालिका की एकीकृत प्रणाली का पालन किया है. सुप्रीम कोर्ट के बाद हर राज्य में हाई कोर्ट और फिर जिला और विभिन्न स्थानीय अदालतें हैं.

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि भारत के सुप्रीम कोर्ट ने एक रोडमैप तैयार किया और विभिन्न पहलों के साथ आगे आया है. उनमें ई-अदालतों की ओर कदम बढ़ाना और तकनीकी एकीकरण की दिशा में एक व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाना शामिल था. जिसके जरिये भारतीय अदालतों में पहली बार वर्चुअल सुनवाई शुरू की गई थी. सीजेआई ने कहा टेक्नोलॉजी को अपनाने और ई-कोर्ट तैयार करने, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन सुनवाई करने, तत्काल सुनवाई के लिए मानक संचालन प्रक्रिया बनाने, लाइव स्ट्रीमिंग और ई-फाइलिंग में सुप्रीम कोर्ट ने तेजी से कदम उठाए. इन कदमों ने सुनिश्चित किया कि अदालत के कामकाज में रुकावट जल्द खत्म हो. CJI ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग भी शुरू कर दी है. सुनवाई के लाइव ट्रांसक्रिप्शन और कई भाषाओं में फैसलों के अनुवाद के लिए AI सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है. इससे न्यायिक कार्यवाही में पारदर्शिता सुनिश्चित होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी को किया ढेर, सर्च ऑप्रेशन जारी

News Times 7

तेजी से बढ़ रहा है भगवान ‘बालाजी’ की संपत्ति, बैंक में रखा 10 टन से ज्यादा सोना, 15938 करोड़ कैश

News Times 7

बिहार के संस्कृति मैथिली भाषा की पढ़ाई अब होगी बिहार की स्कूलों में शुरू नीतीश कुमार ने दिए संकेत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़