News Times 7
टेकटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इस गैस चूल्हे से फ्री में पकेगा खाना ,महंगे LPG सिलेंडर से मिलेगी राहत, खरीदारी पर सरकार देगी सब्सिडी

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतें पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी, जिससे आम आदमी के खर्च भी बढ़ गए. खासकर महंगे गैस सिलेंडर ने महिलाओं के किचन के बजट को बिगाड़ दिया. लेकिन अब महंगे LPG गैस सिलेंडर से छुटकारा मिल सकता है अगर आप सूर्य नूतन (Surya Nutan) स्टोव घर ले आएं. सौर ऊर्जा से चलने वाले इस स्टोव एक या दो टाइम का खाना आराम से बन सकता है

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर ने ‘सूर्य नूतन’ सोलर स्टोव तैयार किया है. आइये जानते हैं सौर ऊर्जा से चलने वाला ये स्टोव कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इसके जरिए कैसे पैसों की बचत की जा सकती है.

कैसे काम करता है ‘सूर्य नूतन स्टोव’
सोल ऊर्जा के नाम से ही लोग यह सोचने लगते हैं कि इस स्टोव को धूप में रखना होगा. लेकिन ऐसा नहीं है आप इसे किचन में रखकर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह रिचार्जेबल इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है. सूर्य नूतन सोलर स्टोव में 2 यूनिट होती हैं एक स्टोव जिसे आप किचन में लगा सकते हैं और दूसरी यूनिट छत पर सौलर पैनल से जुड़ी रहती है. कंपनी का दावा है कि रोजाना मिलने वाली सूर्य की रोशनी से इस स्टोव के जरिए आप दिन-रात में 4 लोगों के लिए खाना बना सकते हैं.

Advertisement

यह चूल्‍हा छत पर लगी सोलर प्‍लेट से एक केबल के जरिए जुड़ा रहता है और सौर ऊर्जा से चलता है.
यह प्लेट सोलर एनर्जी को थर्मल बैटरी में स्टोर करती है. इस वजह से सूर्य नूतन स्टोव से रात में भी खाना बनाया जा सकता है.

बिजली की मदद से भी चलेगा
इतना ही नहीं यह स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है यानी आप सौर ऊर्जा के साथ-साथ इसे बिजली से भी चला सकते हैं. यह स्टोव 3 अलग-अलग मॉडल में उपलब्ध है. इसके प्रीमियम मॉडल में 4 लोगों के परिवार के लिए पूरे दिन का भोजन, जिसमें नाश्ता, लंच और डिनर शामिल है, बनाया जा सकता
है.

कंपनी का दावा है कि यह स्टोव बिना मेंटनेंस के बावजूद 10 साल तक चल सकता है और एक अनूठी बैटरी को स्पोर्ट करता है जिसे बदलने की आवश्यकता नहीं होती है. वहीं, जबकि सौर पैनल की लाइफ 25 साल है. हालांकि, इस स्टोव की ज्यादा कीमत आपको थोड़ा परेशान कर सकती है.

Advertisement

महंगी कीमत के चलते सरकार देगी सब्सिडी
सरकार ने सेना, बीआरओ, और स्कूलों सहित अत्यधिक ठंड और गर्म मौसम की स्थिति में पिछले 6 महीनों में लगभग 50 सोलर कुकिंग टॉप्स का परीक्षण किया है, जिसमें लेह समेत सर्द इलाकों में खाद्य पदार्थ तैयार किए जा रहे हैं. ग्वालियर, उदयपुर और दिल्ली/एनसीआर में भी टेस्टिंग करके लोगों की प्रतिक्रिया ली गई है.

इस सोलर स्टोव के बेस मॉडल की कीमत करीब 12,000 रुपये और टॉप मॉडल का प्राइस 23,000 रुपये है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का कहना है कि आने वाले समय में इसकी कीमतों में काफी कमी आ सकती है. वहीं सरकार भी इस स्टोव पर सब्सिडी देने का ऐलान कर चुकी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पंजाब में जारी है कुर्सी के लिए बगावत खतरे में फिर आई सीएम अमरिंदर सिंह की कुर्सी

News Times 7

पीएचडी में एडमिशन को लेकर महत्वपूर्ण सूचना

News Times 7

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव बिहार में होने वाले उपचुनाव करेंगे धुंआधार प्रचार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़