News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़रेलवे

आज भी सैकड़ों ट्रेनें हुई कैंसिल, जानिए आज का स्टेट्स

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश की लाइफलाइन माना जाता है. हर दिन हजारों ट्रेनों का संचालन होता है और इनमें लाखों लोग यात्रा करते है. ऐसे में अगर रेलवे ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट या री-शेड्यूल कर दे तो लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. आज सोमवार 6 फरवरी को भी रेलवे ने 335 ट्रेनों को रद्द (Cancelled Train list 6 february 2023 ) कर दिया है. इसलिए अगर आज आपको भी ट्रेन से यात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले अपने ट्रेन का स्‍टेटस जरूर चेक कर लें. आप ऑनलाइन आसानी से ट्रेन का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

नेशनल ट्रेन इंक्‍वारी सिस्‍टम पर दी गई जानकारी के मुताबिक आज 296 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल किया गया है. 39 ट्रेनों को आज आंशिक रूप से निरस्‍त किया गया है. रेलवे ने आज 17 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया है. इसके अलावा  19 ट्रेनों का आज रास्‍ता भी बदला गया है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं.

ऑनलाइन चेक करें स्‍टेटस 
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए रेल से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. रेलवे कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. NTES app पर भी कैंसिल ट्रेनों की जानकारी ली जा सकती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

Advertisement
  • ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • अब कैप्‍चा भरें.
  • अब आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
  • Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन मिलेगा.
  • इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
  • Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.
  • गाड़ी रद्द होने पर पैसे वापस
    ट्रेन कैंसिल होने पर यात्री टिकट के चुकाए गए पैसे वापस लेने का हकदार होता है. जिन यात्रियों ने IRCTC की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया होता है, उन्‍हें टिकट रिफंड के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे टिकट के लिए पैसों का भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक कैंसि‍ल किया जा सकता है. अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेती है.
Advertisement

Related posts

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बने पिता, अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने दिया बेटी को जन्म…

News Times 7

जानिए क्यों हुई दिल्ली के एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग

News Times 7

70 केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर आउटरीच कार्यक्रम मे करेंगे शिरकत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़