News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर भारत, 2047 तक बनेगा विकसित देश

नई दिल्ली. भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पूरी दुनिया में तेजी के साथ बढ़ रही है. महामारी के झटकों के बाद V-साइज की रिकवरी के साथ भारत की सफलता की दौड़ जारी है और उसकी अर्थव्यवस्था (Economy) के साल 2023 में समान ग्रोथ ट्रैजेक्टरी को दोहराने का अनुमान है. भारत अब से एक दशक से भी कम समय में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. भारत ने 2047 तक एक विकसित देश बनने का लक्ष्य भी रखा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में वर्ल्ड बैंक द्वारा भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमानों को 6.4 फीसदी से 6.9 फीसदी तक संशोधित करना हाल के दिनों में भारत की नीतियों और रिफॉर्म्स की पुष्टि करता है. भारत में वर्ल्ड बैंक के कंट्री डायरेक्टर ऑगस्त तानो कुआमे ने ‘उल्लेखनीय रूप से लचीला’ (Remarkably Resilient) अर्थव्यवस्था के लिए भारत के मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल को श्रेय दिया.

FY23 में 7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करने का अनुमान
भारत सरकार के अपने अनुमानों के अनुसार, भारत वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करेगा. मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन के मुताबिक, यह देखते हुए कि दुनिया भर के कई देश विपरीत आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे हैं, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. मंत्रालय के अनुसार, देश की नॉमिनल जीडीपी भी 15.4 फीसदी बढ़ने का अनुमान है.

Advertisement

अहम साबित हुए हैं PLI और पीएम गति शक्ति जैसे रिफॉर्म
अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार के पॉलिसी रिफॉर्म्स प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) और पीएम गति शक्ति (PM Gati Shakti) भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में महत्वपूर्ण साबित हुए हैं.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

सरकार बनाएगी नया कानून ,दवा, कॉस्मेटिक्स और मेडिकल उपकरण के लिए बनेंगे पैनल

News Times 7

योगी का नया कानून – बिना वारंट तलाशी लेने, गिरफ्तार करने का अधिकार

News Times 7

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनीपुर एगरा में बम बनाने की अवैध फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट में नौ लोगों की मौत

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़