News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

नीति आयोग ने जारी की लिस्ट ने बढ़ाई स्टेट बैंक और पीएनबी के लिए खतरे की घंटी

नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से पब्लिक सेक्टर के बैंकों के निजीकरण के मसले पर जोर शोर से चर्चा हो रही है. केंद्र सरकार ने बैंकिंग सुधारों के अंतर्गत कई बड़े सरकारी बैंकों का विलय करते हुए महज तीन सालों के भीतर ही सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंकों को 12 बैंकों में समेट दिया है. वैसे सरकार ने यह भी कहा है कि निजीकरण के मुद्दे को लेकर बैंकिंग क्षेत्र को रणनीतिक क्षेत्र के रूप में मान्यता रहेगी.बैंकों के निजीकरण को लेकर एक बार फिर खबरें तेज हो गई हैं. बैंकों को लेकर भारत सरकार की तरफ से बड़ी प्लानिंग करने की तैयारी की जा रही है

इसी सिलसिले में नीति आयोग ने एक लिस्ट भी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि आने वाले समय में किन बैंकों का निजीकरण होगा और किन्हें लिस्ट से बाहर रखा जाएगा.

इन बैंकों का नहीं होगा निजीकरण
नीति आयोग के द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, सरकार पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक (Union Bank), केनरा बैंक (Canara Bank), एसबीआई (SBI) , बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और इंडियन बैंक (Indian Bank) का निजीकरण नहीं करेगी.

Advertisement

निजीकरण की लिस्ट में ये हैं शामिल
इसी के साथ आयोग ने नोटिस में यह भी लिखा है कि देश के जो भी बैंक कंसोलिडेशन का हिस्सा था, उन सभी बैंकों का निजीकरण की लिस्ट से बाहर रखा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण में घोषणा की गई थी कि सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक सामान्य बीमा कंपनी का निजीकरण किया जाएगा. सरकार द्वारा घोषित FY22 के लिए मौजूदा विनिवेश लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपये है.

इस बैंक का होगा निजीकरण
सरकार और LIC मिलकर आईडीबीआई बैंक में 60.72 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश में जुटी है. पिछले महीने सरकार ने कहा था कि विदेशी फंड और निवेश फर्मों के एक कंसोर्टियम को आईडीबीआई बैंक के 51 फीसदी से अधिक की ओनरशिप की हासिल करने की अनुमति देगी. सूत्रों ने कहा कि निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) 2023 की शुरुआत में आईडीबीआई बैंक के लिए वित्तीय बोलियां आमंत्रित कर सकता है

Advertisement
Advertisement

Related posts

बंगाल में बम धमाका ,तीन घायल

News Times 7

वैक्सीनेशन का बना रिकार्ड ,बिहार में सबसे ज्यादा 29 लाख दी गई वैक्सीन,यूपी समेत चार राज्यों में लगे 50 फीसदी टीके

News Times 7

पुरुष करते हैं दूसरों की पत्नीओ को भगाकर शादी,जानिए कोनसी है वो जग्या

Admin

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़