News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

510 रुपए की शूट खरीदनेवाली एक छात्रा से साइबर अपराधियों ने की 3 लाख रुपए की ठगी

गोपालगंज. ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन ठगी के मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है.. ठगी करने वाले नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं. गोपालगंज में एक ऐसा मामला सामने आया, जिससे पुलिस भी हैरान है. महज 510 रुपए की शूट खरीदनेवाली एक छात्रा से साइबर अपराधियों ने 3 लाख रुपए की ठगी कर ली.

नगर थाना क्षेत्र के चुना गली मोहल्ले की रहनेवाली स्नातक की छात्रा साक्षी कुमारी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई है. साक्षी ने पिछले सप्ताह 510 रुपए की ऑनलाइन एक शूट खरीदी. ऑनलाइन खरीदारी करते ही मोबाइल पर मैसेज आया और अगले दिन ही साइबर अपराधियों ने लक्की ड्रॉ में फर्स्ट प्राइज; यानी 12 लाख 60 हजार रुपए कैश या टाटा सफारी कार जीतने की सूचना दी. कॉल करनेवाले साइबर अपराधियों ने खुद को मीशो एप कंपनी का अधिकारी बताया. कंपनी का आइकार्ड और आधार कार्ड भी भेजा. यहीं से शुरू हुआ छात्रा को ठगी का शिकार बनाने का सिलसिला.

इसके बाद साइबर अपराधियों का अगले दिन छात्रा के पास कॉल आया और लक्की ड्रॉ में मिले इनाम को पाने के लिए फॉर्म चार्ज, जीएसटी, इनकम टैक्स, सिक्यूरिटी चार्ज, टीडीएस के चार्ज को जोड़कर 3 लाख रुपए अकाउंट में मंगा लिए. पैसा ट्रांसफर करने के बाद साइबर अपराधियों का कॉल आना बंद हो गया और मोबाइल नंबर भी बंद हो गया. 3 लाख रुपए गंवाने के बाद छात्रा को भी अहसास हुआ कि वह ठगी की शिकार हो गयी

Advertisement

छात्रा ने इसके बाद पूरे मामले में नगर थाने में एफआइआर दर्ज कराई. सदर एसडीपीओ संजीव कुमार ने कहा कि अधिकतर शिक्षित लोग ईनाम पाने की लालच में फंसकर साइबर अपराधियों के शिकार बन रहे हैं. ऐसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर साइबर सेल की मदद से अपराधियों को पकड़ने की कार्रवाई चल रही है.

बता दें कि गोपालगंज के अलग-अलग थानों में दर्ज साइबर अपराध के मामलों पर गौर करें तो पिछले छह महीने में 45 मामले दर्ज किये जा चुके हैं. साक्षी की तरह भोले-भाले कई लोग ईनाम पाने की लालच में साइबर अपराधियों के ठगी के शिकार बन रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी करने के दौरान छोटी से छोटी चूक की कीमत लाखों में चुकानी पड़ रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

DDC चुनाव में भाजपा की बड़ी सेंधमारी लेकिन गुपकार 100 के पार ,बीजेपी पिछड़ी

News Times 7

विवादों मे कांग्रेस -केवल ‘लटके- झटके’ के लिए अमेठी आती हैं स्मृति ईरानी

News Times 7

कोरोना संक्रमण को देखते हुए ममता सरकार ने की16 से 30 मई तक के लिए सख्त लॉकडाउन की घोषणा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़