News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को किया बड़ा ऐलान,डिजिटल करेंसी को दी हरी झंडी

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने कहा कि आम ग्राहकों के लिए ई-रुपये में लेनदेन की सुविधा इसी महीने शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल डिजिटल करेंसी का पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत ट्रायल चल रहा है और इसमें 9 बैंक शामिल हैं. गवर्नर ने कहा है कि अभी इसे बैंकों के लिए जारी किया गया है, लेकिन जल्‍द ही खुदरा ग्राहक भी डिजिटल रुपये का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

ट्रायल के पहले दिन बैंकों ने सरकारी प्रतिभूतियों के लेनदेन में 275 करोड़ रुपये का भुगतान डिजिटल रुपये में किया है. गवर्नर दास ने फिक्‍की और इंडियन बैंक एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में कहा कि जल्‍द ही हम ई-रुपये की सुविधा खुदरा ग्राहकों को भी उपलब्‍ध कराएंगे. गवर्नर ने कहा, डिजिटल रुपये की पारदर्शिता को बरकरार रखने पर काम चल रहा है और जल्‍द ही देशभर में इसका इस्‍तेमाल शुरू कर दिया जाएगा.RBI News Governor Shaktikanta Das Said Reduction In Excise Duty On Petrol  Diesel Is A Very Positive Step For Inflation | RBI News: गवर्नर शक्तिकांत  दास बोले- पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क

दास ने कहा, डिजिटल रुपये को लांच करने को लेकर हम कोई जल्‍दबाजी नहीं कर रहे हैं. इसे आम ग्राहकों को उपलब्‍ध कराने से पहले सभी पहलुओं की जांच कर लेना चाहते हैं. इस करेंसी के आने के बाद बिजनेस सेक्‍टर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. यही कारण है कि फिलहाल डिजिटल रुपये को लांच करने को लेकर कोई डेडलाइन नहीं बना रहे, लेकिन हमारी कोशिश होगी नवंबर में ही इसे आम ग्राहकों को इस्‍तेमाल के लिए उपलब्‍ध करा सकें. उन्‍होंने कहा कि ग्‍लोबल इकोनॉमी इस समय बड़े बदलाव से गुजर रही है और सभी बड़े देश अपनी मौद्रिक नीतियों में बदलाव कर रहे हैं.

Advertisement

चुनौती में भी भारत की इकोनॉमी मजबूत

गवर्नर दास ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया चुनौतियों से जूझ रही है और इस दौर में भी भारत की इकोनॉमी मजबूत दिखाई दे रही है. महंगाई के दबाव के बावजूद हमारी विकास दर दुनिया में सबसे तेज है और आगे भी इसे बरकरार रखने में कामयाब रहेंगे. त्‍योहारी सीजन में बंपर बिक्री और उपभोक्‍ता मांग बढ़ने से इकोनॉमी के सही राह पर बढ़ने की तस्‍वीर दिखाई देती है.RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, सेफ डिजिटल लोन और जबरन कर्ज वसूल करने  वालों के लिए जल्द आएंगे सख्त नियम - Shaktikanta Das said Will unveil  regulations to ensure safe digital

गवर्नर ने महंगाई को लेकर चिंता जताई और कहा कि तमाम कोशिशों के बाद इसे 6 फीसदी से नीचे लाने में सफलता नहीं मिली है. हम महंगाई पर करीबी निगाह बनाए हुए हैं और इस पर काबू पाने के लिए और भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि महंगाई और मौद्रिक नीतियों को लेकर हमारी रणनीति के बारे में सभी को जानने का हक है. यही कारण है कि हमने 3 नवंबर को एमपीसी की बैठक बुलाई है. हम महंगाई के काबू में नहीं आने के कारणों को लेकर सरकार के सामने अपना पक्ष रखेंगे और इसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. अगर हम महंगाई को काबू करने के लिए ज्‍यादा कड़े कदम उठाएंगे तो इसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ सकता है.

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

राहुल गांधी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर किया कटाक्ष

News Times 7

दिग्विजय सिंह का धीरेन्द्र शास्त्री का निशाना ,बोले -हिंदू राष्ट्र की मांग करने वाले संवैधानिक पद छोड़ें

News Times 7

अग्निपथ योजना के विरोध के बाद सोशल मीडिया पर है बिहार पुलिस की पैनी नजर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़