News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

चीनी के दाम पर सरकार का बड़ा फैसला कीमतों को थामने के लिए सरकार उठाएगी बड़ा कदम

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार देश में चीनी के रेट (Sugar Rate) पर कड़ी नजर रख रही है. चीनी के दामों को बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने योजना बनानी शुरू कर दी है. सरकार घरेलू आपूर्ति सुनिश्चित करने और रेट को नियंत्रित करने के लिए सितंबर 2023 तक चीनी निर्यात (Sugar Export) कोटे में कटौती कर सकती है. सूत्रों के अनुसार, सरकार 2021-22 में चीनी निर्यात कोटे को 11.2 मिलियन टन से घटाकर 9 मिलियन टन कर सकती है. भारत दुनिया में चीनी का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

मनीकंट्रोल ने ब्‍लूमबर्ग के हवाले से बताया है कि सबसे बड़े निर्यातक ब्राजील में बारिश होने के कारण गन्‍ने की पेराई धीमी होने से चीनी की वैश्विक आपूर्ति में गिरावट आई है. मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली पहले सिर्फ 8 मिलियन टन चीनी निर्यात की अनुमति देने का मन बना रही थी, लेकिन अब चीनी के घरेलू सरप्‍लस भंडार के ज्‍यादा होने की संभावना से थोड़ी ज्‍यादा चीनी निर्यात को अनुमति मिल सकती है.चीनी की कीमत बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने उठाया यह सख्त कदम, देशभर के  लोगों को मिलेगी राहत Modi government took this strict step to prevent the  price of sugar from rising, people across the countr - India TV Hindi News

चीनी निर्यात का कोटा घटाने के संबंध में वाणिज्य मंत्रालय से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि सरकार उत्पादन की गति के आधार पर पहले चरण में 60 लाख टन और दूसरे चरण में 30 लाख टन चीनी के निर्यात की अनुमति देने पर विचार कर रही है.

Advertisement

पहले भारत से चीनी निर्यात निर्यात पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं था. लेकिन, सरकार ने पिछले साल घरेलू बाजार में चीनी की सप्‍लाई सुनिश्चित करने और कीमतों को काबू रखने के लिए चीनी निर्यात की सीमा निर्धारित कर दी थी. सरकार ने पिछले शनिवार को ही चीनी निर्यात प्रतिबंधों को अगले साल अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला किया था. हालांकि, कुछ कोटा के तहत यूरोपीय संघ और अमेरिका को निर्यात की जाने वाली चीनी पर प्रतिबंध लागू नहीं होता है.Sugar Price May Be Hiked, Government To Increase Sugar Mills MSP | महंगी  होगी चीनी, गन्ना किसानों का बकाया देने के नाम पर बढ़ेंगे दाम

इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के अनुसार, इस साल भारत में चीनी का उत्पादन 35.5 मिलियन टन रहने का अनुमान है. देश 2020-21 में ब्राजील के बाद सबसे बड़ा चीनी निर्यातक था. भारतीय चीनी के प्रमुख खरीदारों में इंडोनेशिया, बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात हैं. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी निर्यातक होने के साथ ही विश्‍व में चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता भी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Breaking: देश के कई शहरों में हिली धरती ,दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके

News Times 7

आपदा में भी अवसर, अडानी की संपत्ति 230% बढी संजय सिंह बोले मोदी जी के मित्रों के लिए आपदा भी अवसर हो गया, तो जनता भूखे क्यों ?

News Times 7

अडानी-हिंडनबर्ग विवाद पर कांग्रेस पर बरसे शाह कहा- BJP के पास छिपाने को कुछ नहीं

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़