News Times 7
टेकटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए खुशखबरी, जानिए क्या❓

नई दिल्‍ली. इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब ईवी चार्जिंग में होने वाली परेशानियों में काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने काम शुरू कर दिया है. सरकार ने दिल्ली में सिंगल विंडो फेसेलिटी के तहत एक साल से भी कम समय में 1000 चार्जिंग पॉइंट लगाने का काम पूरा कर लिया है. इनमें से बीएसईएस ने 315 जगहों पर 682 चार्जिंग पॉइंट, बीवाईपीएल ने 70 जगहों पर 150 और टाटा पावार दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ने 50 जगहों पर 168 चार्जिंग पॉइंट लगाए हैं.

इनमें से 59 परसेंट चार्जिंग पॉइंट्स आरडब्‍ल्यूए, 15 प्रतिशत ऑफिस प्रिमाइसिस, और 13 फीसदी ई रिक्‍शा पार्किंग में लगाए गए हैं. इन चार्जिंग पॉइंट्स के लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी के तौर पर 60 लाख रुपये का खर्च भी करेगी.

Advertisement

क्या है सिंगल विंडो सिस्टम

  • 2021 में दिल्ली सरकार ने राजधानी में ईवी चार्जिंग के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया था.
  • इसके तहत अपार्टमेंट्स, ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, कमर्शियल प्लेस, सार्वजनिक इमारतों, मॉल जैसी जगहां पर चार्जिंग पॉइंट्स लगाए जाने थे.
  • सिंगल विंडो के तहत दिल्ली का कोई भी निवासी अपने परिसर में डिस्कॉम के पैनल में शामिल विक्रेताओं से चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए कह सकता है.
  • वहीं इसमें लिए अलग बिजली कनेक्‍शन का भी आवेदन किया जा सकता है.
  • दिल्ली में मौजूद 3 बिजली प्रोवाइडर्स ये सुविधा दे रहे हैं.
  • खर्च केवल 2500
  • दिल्ली में ईवी पॉलिसी में स्लो चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए 6000 रुपये की सब्सिडी मिलती है. इसके बाद ईवी चार्जर की कीमत केवल 2500 रुपये आती है. इसमें चार्जर, इंस्टॉलेशन और तीन साल की मेंटेनेंस भी शामिल है. चार्जिंग पॉइंट इंस्टॉलेशन की रिक्वेस्ट के 7 दिन के अंदर निर्धारित जगह पर चार्जर लगा दिया जाता है. इसके साथ ही इसकी सर्विस भी समय समय पर की जाती है.

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

FIR पर बोले विधायक नितेश राणे, अगर दाऊद से इतना ही प्रेम तो अपने कैबिन में गांधी की जगह लगाएं उसकी तस्वीर लगा लें शरद पवार

News Times 7

10 मई को आयोजित 1000 डॉक्‍टरों की बहाली केवल इंटरव्‍यू यानी साक्षात्‍कार के आधार पर होगी

News Times 7

पप्पू यादव की रिहाई को लेकर पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे ,विरोध करते 4500 कार्यकर्ता गिरफ्तार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़