News Times 7
अर्थव्यवस्थाटॉप न्यूज़ब्रे़किंग न्यूज़

सोनभद्र की धरती जल्द ही उगलेगी सोना ,सोने के भंडार मिलने की पुष्टि के बाद खदानों का ग्लोबल टेंडर करने की तैयारी

सोनभद्र की भूमि में सोने के भंडार मिलने की पुष्टि होने के बाद अब भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने तीन खदानों का ग्लोबल टेंडर करने की तैयारी की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जरिये आगामी दिनों में इसकी शुरुआत कराई जाएगी।

3,350-tonne Goldmine Found in Uttar Pradesh Which Is 5 Times The Entire  Gold Reserve Of India - MetroSaga

सोनभद्र में शक्ति नगर एंपरा के पास दियागंज, सोना पहाड़ी और कोटा के पास हरदी में सोने के भंडार होने का पता लगा था। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने इसकी जांच कराई तो धरती में सोना उपलब्ध होने के प्रमाण मिले। विभाग ने अब सोने की खदानों से सोना निकालने के लिए तीन खनन क्षेत्र तय किए है। इन तीनों खनन क्षेत्रों का पट्टा अब ग्लोबल ई-टेंडर के जरिये जारी किया जाएगा। इससे ना केवल सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी बल्कि सोनभद्र में व्यापार और रोजगार बढ़ेगा।

The story of hidden gold in Sonbhadra of Uttar Pradesh | Times of India  Travel

Advertisement

पोटाश व रॉक फॉस्फेट की खदानों का भी होगा टेंडर
सोनभद्र के कुरछा और बरवाडीह में पोटाश की भी खदानों का ग्लोबल टेंडर किया जा रहा है। ललितपुर की मडावरा तहसील में टोरी और पिसरानी में रॉक फाॅस्फेट की तीन खदानों का ग्लोबल टेंडर किया जा रहा है।UP eyes jackpot with goldmine reserve in Sonbhadra; almost 3,350 tonne of  gold ore expected | India News – India TV

सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने के भंडार की हो चुकी पुिष्ट
वर्ष 2020 में सोनभद्र के कोन थाना क्षेत्र के हरदी गांव में व दुध्धी तहसील के महुली गांव के सोन पहाड़ी में सोने का एक बड़ा भंडार मिलने की पुष्टि हो चुकी है। हरदी क्षेत्र में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार है वहीं सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने का भंडार है।India Gets Richer, Rs 12 Lakh Crore Worth Of Gold Found In Uttar Pradesh's  Sonbhadra District!

कुल 17 खदानें की चिह्नित
सूत्रों के मुताबिक विभाग ने सोना, पोटाश और रॉक फास्फेट की कुल 17 खदानें चिह्नित की है। पहले चरण में करीब आठ खदानों के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने को लेकर आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगी वित्त मंत्री

News Times 7

रेडिया कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी ने मां का किया जिक्र ,कहा मेरी मां 100 साल की हैं और उन्होंने भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं।

News Times 7

जम्मू के नरवाल इलाके में 2 धमाकों से 6 लोग घायल

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़