News Times 7
हादसा

बिहार में स्टोन चिप्स और कई ट्रक सहित जहाज गंगा नदी में डूबा ड्राइवर-खलासी लापता

साहिबगंज से कटिहार जा रहा जहाज गंगा नदी में हादसे का शिकार हो गया साहिबगंज से बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट जा रहा जहाज गुरुवार की देर रात गंगा नदी में अनियंत्रित हो गया. इससे जहाज पर लदे कई ट्रक गंगा नदी में डूब गये. जहाज पर कई व्यक्ति सवार थे जिन्होंने तैरकर अपनी जान बचाई. उनका दावा है कि जहाज पर 15 से अधिक ट्रक लोड थे. साथ ही जहाज पर कई यात्री भी सवार थे. बताया जा रहा है कि जहाज पर क्षमता से ज्यादा ट्रक लोड थे. जहाज रात में साहेबगंज से मनिहार घाट आ रहा था तभी यह हादसा हुआBig News | झारखंड-बिहार के बीच गंगा में लड़खड़ाया जहाज, कैप्टन दल सहित 10 लापता | Navabharat (नवभारत)

हालांकि कटिहार जिला प्रशासन इस तरह की घटना से इनकार कर रहा है. कहा जाए तो ये घटना सीमा विवाद में उलझ गयी है. उधर, डीसी और एसपी बोट से मुक्तेश्वर गंगा घाट की ओर रवाना हो चुके हैं. वहीं NDRF की टीम भी घटना स्थल पर पहुंच चुकी है.

इस घटना पर साहेबगंज के डीसी रामनिवास यादव ने बताया है कि समदा घाट से मनिहारी घाट के बीच कॉमरशियल जहाज चलती है. ये जहाज ट्रक को लेकर जाती है. जहाज कल दोपहर निकली थी, लेकिन बीच नदी में जहाज में कुछ खराबी आ गई जिसे ठीक कर चलाने की कोशिश की गई. लेकिन इसी बीच जहाज का संतुलन बिगड़ा और कुछ ट्रक नदी में गिर गए. डीसी के अनुसार चार या पांच ट्रक नदी में गिरे हैं. बाकी जहाज पर ही गिरे हुए हैं. वैसे इस जहाज पर कितने ड्राइवर और खलासी थे. ये अभी तक स्ष्पट नहीं हो पाया है. वैसे कुछ लोगों के डुबने की बात सामने आ रही है. NDRF की टीम देवघर से बुलाया गया है और जी भी व्यक्ति हादसे का शिकार हुई है उसे निकाला जाएगा. डीसी ने बाताया कि इस बात की भी जांच की जाएगी कि इसमें नियमों की कितनी अनदेखी की गई है.

Advertisement

बिहार-झारखंड के बीच हादसा: गंगा नदी में जहाज अनियंत्रित हुआ, 10 लोग लापता | N7 India News

जानें गंगा नदी में नाव या जहाजों के परिचालन के क्या हैं नियम?
1. सूर्योदय के सूर्यास्त तक ही नावों का संचालन.
2. विशेष परिस्थिति सक्षम अधिकारी से अनुमति जरूरी.
3. निबंधित नावों, जहाजों के परिचालन को ही अनुमति.
4. नाव, जहाज पर निबंधन संख्या, क्षमता, रूट का उल्लेख जरूरी.
5. क्षमता से ज्यादा यात्री या माल लोड नहीं होगा.
6. लोड-लाइन डुबाकर नौका या जहाज का परिचालन नहींहोगा.
7. नाव और जहाज पर अग्निशमन यंत्रों का होना अनिवार्य.
8. नाव या जहाज में पशुओं के परिवहन की अनुमति नहीं.
9. नाव या जहाज में वाहन या मोटर साइकिल का परिवहन नहीं.
10. नाव या जहाज में कोविड नियमों का पालन अनिवार्य.बिहार-झारखंड के बीच गंगा नदी में चलने वाला मालवाहक जहाज अनियंत्रित हुआ, 10 लोग लापता

Advertisement
Advertisement

Related posts

पटना संजय गांधी जैविक उद्यान मे आपसी संघर्ष में घायल एक बाघिन की हुई मौत

News Times 7

ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे की उच्च स्तरीय जांच शुरू, अबतक 300 से ज्यादा लोग की हादसे मे गयी जान 2000 हुए घायल

News Times 7

मणिपुर की राजधानी इंफाल में रविवार को भीड़ ने एक एंबुलेंस में लगा दी आग

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़