News Times 7
ब्रे़किंग न्यूज़

सीआरपीएफ ने शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ाई, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

नई दिल्‍ली। सीआरपीएफ ने शहीद होने वाले जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि में भारी भरकम बढोतरी की है। सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force, CRPF) के महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) ने गुरुवार को कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) ने कहा- जोखिम कोष से वित्तीय सहायता के तहत मुठभेड़ या किसी अन्‍य कार्रवाई में शहीद कर्मियों के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है जबकि अन्य मामलों में अनुग्रह राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है

कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) ने आगे कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्‍छेद-370 को हटाए जाने के बाद से पत्‍थरबाजी की घटनाओं में कमी आई है। यही नहीं विदेशी आतंकवादियों की घुसपैठ और उनके हमले भी कम हुए हैं। सिंह ने बताया कि हाल ही में संपन्न पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों के दौरान सीआरपीएफ की ओर से कुल 41 वीआईपी को सुरक्षा कवच प्रदान किया गया। चुनाव के बाद 27 लोगों की विशेष सुरक्षा वापस ले ली गई है।

Advertisement

सीआरपीएफ जवानों की आत्महत्या को गंभीरता से लेते हुए कुलदीप सिंह (Kuldiep Singh) ने बताया कि अब तक वर्ष 2022 में 10 कर्मियों की आत्महत्या से मृत्यु हो चुकी है। सीआरपीएफ जवानों में मानसिक तनाव से निपटने के लिए कार्यशाला ‘चौपाल’ का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में CRPF कर्मियों ने अपनी समस्याओं को साझा किया। सीआरपीएफ की ओर से जवानों की मानसिक समस्‍याओं का समाधान किया जा रहा है।

Advertisement

Related posts

मोदी सरकार को आरबीआई देगा 99122 करोड़ रूपयें, बोर्ड ने लिया फैसला

News Times 7

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री भारत के बाजारों में , रजिस्ट्रेशन कराया कंपनी ने

News Times 7

अब बिना परीक्षा पास किए आंगनवाड़ी वर्कर्स बन सकेंगे सुपरवाइजर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़