News Times 7
बड़ी-खबर

BSEB 12th Result 2022 Bihar Board: शिक्षा मंत्री अब जारी करेंगे रिजल्‍ट, 89 फीसद परीक्षार्थियों के सफल होने की चर्चा

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Board 12th. Result 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा के नतीजों का इंतजार अब अंतिम घंटे में पहुंच चुका है। ठीक तीन बजे बोर्ड नतीजों की घोषणा करेगा। बोर्ड की इस परीक्षा में करीब 13.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं, जिनकी धड़कनें बढ़ी हुईं हैं। बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी में ली थी। आठ मार्च तक मूल्यांकन की प्रक्रिया भी पूरी कर 15 मार्च तक टॉपर्स का वेरिफिकेशन भी कर लिया गया। टॉपर्स वेरिफिकेशन के अगले दिन बुधवार को बोर्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है। आप रिजल्‍ट जागरण जोश के डायरेक्ट लिंक पर भी (यहां करें क्लिक) देख सकते हैं।

Bihar Board 12th. Result 2022 LIVE Update:

03:00 PM- अब जारी हो गया रिजल्‍ट। कुल 89 फीसद परीक्षार्थियों के सफल होने की चर्चा हो रही है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि रिजल्‍ट जारी होने के बाद हीं हो सकेगी।

Advertisement

02:45 PM- रिजल्‍ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रैफिक इतनी बढ़ी कि सर्वर पर लोड बढ़ने के कारण वेबसाइट क्रैश हो गई है। ऐसे में परीक्षार्थी परेशान न हों। वे जागरण के नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

02:36 PM- बिहार बोर्ड में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का इंतजार हो रहा है। वे तीन बजे रिजल्‍ट जारी करेंगे। 12वीं के 13.5 लाख परीक्षार्थी रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं।

02: 15 PM- रिजल्‍ट में अब केवल 45 मिनट का इंतजार। बोर्ड कार्यालय में तैयारियां पूरी। अब शिक्षा मंत्री के पहुंचने का इंतजार।

Advertisement

01:50 PM- बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के 13.5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का इंतजार अब एक घंटे बाद खत्‍म होने वाला है। बोर्ड तीन बजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी करेगा।

01:30 PM- बिहार बोर्ड आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के तीनों स्‍ट्रीम के रिजल्‍ट की घोषणा एक साथ करेगा। इसे बोर्ड की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। 12वीं की परीक्षा में सफलता के लिए परीक्षार्थियों को सभी विषयों में न्यूनतम 30 फीसद अंक लाना अनिवार्य है।

01:00 PM- पिछले साल के टॉपर्स की बात करें तो 12वीं में कॉमर्स स्‍ट्रीम में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476 अंकों के साथ अव्‍वल रहे थे। पिछले वर्ष साइंस स्ट्रीम में 471 अंकों के साथ सोनाली कुमारी ने टॉप किया था।

Advertisement

12:30 PM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट में लड़कियां आगे रहतीं आईं हैं। पिछले वर्ष भी इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट में छात्राओं ने बाजी मारी थी

12:00 PM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है तथा अब यह देश में सबसे सबसे पहले रिजल्‍ट देने लगा है। लेकिन कुछ सालों पहले तक यही बिहार बोर्ड भ्रष्‍टाचार के लिए बदनाम था। साल 2016 में इंटरमीडिएट आर्ट्स की टॉपर रूबी राय तो अपने विषय तक का भी नाम नहीं जानती थी। उसने परीक्षा की कॉपियों में फिल्‍मी गाने व तुलसीदास प्रणाम लिखे थे। मामला उजागर होने के बाद बोर्ड ने रूबी राय सहित कई फर्जी टॉपरों के रिजल्‍ट रद कर दिए। भष्‍टाचार की पूरी व्‍यवस्‍था भी सामने आ गई

11:30 AM- कुछ साल पहले बिहार बोर्ड के टॉपर्स को लेकर कई बड़े विवाद हुए। इसके बाद बोर्ड ने टॉपर्स की चयन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए उन्‍हें लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के लिए भी बुलाना शुरू किया। इसके तहत अधिकतम अंक पाने वाले सौ परीक्षार्थियों को अलग से वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। उनकी कापियां भी दोबारा जांची जाती है। हैंडराइटिंग काे भी मिलाया जाता है।

Advertisement

11:00 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए 1471 सेंटर बनाए गए थे। वहां परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा एक से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी।

10:30 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में पिछले साल 78.04 फीसद परीक्षार्थी सफल रहे थे। इसके पहले साल 2020 में 80.44 फीसद परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की थी

10:00 AM- इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें साइंस और आर्ट्स स्‍ट्रीम से अधिक परीक्षार्थी हैं।

Advertisement

09:30 AM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट बोर्ड की वेबसाइट के अलावा दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं

09:00 AM- रिजल्‍ट की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही है छात्र-छात्राओं की बेचैनी भी बढ़ रही है। कई ने सुबह-सुबह मंदिरों में जाकर पूजा-पाठ की। भगवान को प्रसाद चढ़ाया। पटना समेत कई जिलों के मंदिरों में छात्रों की भीड़ देखी गई।

08:30 AM: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष की परीक्षा पूरी तरह कदाचारमुक्‍त और स्‍वच्‍छ रूप से लिया। कई बार प्रश्‍नपत्र लीक होने की खबरें भी आईं, लेकिन सब अफवाह साबित हुआ। इस कारण बोर्ड ने विश्‍वास कायम रखा।

Advertisement

08:00 AM- पिछले वर्ष यानी 2021 में 26 मार्च को इंटर काे रिजल्ट जारी किया गया था। 2020 में 24 मार्च एवं 2019 में 30 मार्च को इंटर का रिजल्ट जारी किया गया था। इस साल परीक्षा के एक माह के अंदर ही इंटर का रिजल्ट जारी होने जा रहा है।

07:30 AM- रिजल्‍ट को लेकर छात्राें से लेकर अभिभावक तक की टकटकी लगाए हुए हैं। बता दें कि बिहार बोर्ड लगातार तीन वर्षों से मार्च में रिजल्‍ट जारी कर अपना ही रिकार्ड तोड़ने जा रहा है।

07:00 AM- बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट एसएमएस के जरिए भी देखा जा सकेगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को ‘बिहार 12 <स्पेस> रोल नंबर’ टाइप कर 56263 नंबर पर भेजना होगा।

Advertisement

06:30 AM- बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट अपराह्न तीन बजे जारी होगा। जारी हाेने के बाद रिजल्ट को बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.inपर देखा जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट के होमपेज को खोलेंं। फिर, बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक विंडो खुलेगा। उसमें अपेक्षित जानकारी दर्ज कर क्लिक करें। इसके बाद रिजल्‍ट सामने आ जाएगा। परीक्षार्थी रिजल्ट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

Advertisement

Related posts

मीडिया के खिलाफ रिया चक्रवर्ती ने दर्ज करवाई शिकायत

News Times 7

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, गुजरात और हिमाचल के चुनाव के तारीखो का हो सकता है ऐलान

News Times 7

छत्‍तीसगढ़ की 70 सीटों पर 70.60% हुआ मतदान तो, MP में 74.31% रहा,3 दिसंबर को उम्मीदवारों की किस्‍मत का होगा फैसला

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़