News Times 7
बड़ी-खबर

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्‍ट जारी कर आज तोड़ेगा अपना ही रिकार्ड, तीन वर्षों से कायम है यह परंपरा

पटना। Bihar Board 12th Result 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बुधवार की दोपहर तीन बजे इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2022 का रिजल्ट जारी करेगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी रिजल्ट के लिए वेबसाइट पर लिंक को ओपेन करेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौके पर मौजूद रहेंगे। देश में इंटर वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट सबसे कम समय में जारी करने का बिहार बोर्ड बुधवार को अपना ही रिकार्ड ब्रेक करेगा। पिछले तीन वर्षों से इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च में ही जारी किया जा रहा है। एक से 14 फरवरी तक इंटर की परीक्षा आयोजित की गई थी। 2021 में 78.04 प्रतिशत एवं 2020 में 80.44 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने इंटर में सफलता प्राप्त की थी।

कापी जांच के 19 दिनों के अंदर रिजल्‍ट 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की कापियों के मूल्यांकन के मात्र 19 दिन के अंदर ही रिजल्ट जारी कर रहा है। पिछले 26 फरवरी को इंटर की कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था। यह बोर्ड के इतिहास में अब तक रिकार्ड है। इस वर्ष 16 मार्च को बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। पिछले वर्ष यानी 2021 में 26 मार्च को इंटर का रिजल्ट जारी किया गया था। 2020 में 24 मार्चएवं 2019 में 30 मार्च को इंटर का रिजल्ट जारी किया गया था। परीक्षा के एक माह के अन्दर ही इंटर का रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

राज्‍य के 1471 केंद्रों पर ली गई परीक्षा 

एक से 14 फरवरी तक इंटर की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए राज्यभर में कुल 1471 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस वर्ष इंटर की परीक्षा में 13 लाख 45 हजार 939 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। पटना जिले में 84 परीक्षा केन्द्र बनाये गए थे। कदाचार मुक्त परीक्षा पर जोरबिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इस वर्ष कदाचार मुक्त परीक्षा पर काफी जोर दिया गया। हर परीक्षा केन्द्र पर कैमरे लगाए गए थे। परीक्षा केन्द्र के अन्दर एवं बाहर वीडियोग्राफी कराई गई। परीक्षा केन्द्रों पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा अधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया था। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई थी। वीक्षकों को भी भरना था घोषणा पत्र इंटर की परीक्षा में तैनात सभी वीक्षकों को घोषणा पत्र भरना था। उन्हें घोषणा भरना था कि उन्होंने सभी परीक्षार्थियों की समुचित जांच कर लिया है और उनके पास किसी तरह की कदाचार की सामग्री नहीं है।

हर जिले में बनाये गए थे चार माडल परीक्षा केन्द्र

Advertisement

बिहार बोर्ड के निर्देश पर हर जिले में चार माडल परीक्षा केंद्र बनाये गए थे।राजधानी में बांकीपुर गर्ल्स स्कूल, शास्त्रीनगर गर्ल्स स्कूल, जेडी वीमेंस कालेज, गर्दनीबाग गर्ल्स स्कूल को माडल परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। ये चारों परीक्षा केन्द्र छात्राओं के लिए थे। साथ ही इन केन्द्रों पर दंडाधिकारी, वीक्षक एवं सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं थी। परीक्षार्थियों को मिली थी फोटोयुक्त उत्तर पुस्तिकाइस वर्ष इंटर के परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त उत्तर पुस्तिका प्रदान की गई थी। ओएमआर सीट पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर थी। उत्तरपुस्तिका पर परीक्षार्थी का नाम,रोल कोड, रोल नंबर, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, पंजीयन संख्या, परीक्षा की तिथि अंकित था।

Advertisement

Related posts

आपदा में भी अवसर, अडानी की संपत्ति 230% बढी संजय सिंह बोले मोदी जी के मित्रों के लिए आपदा भी अवसर हो गया, तो जनता भूखे क्यों ?

News Times 7

पुतिन के सेना में भर्ती के आदेश के बाद रूस में देश छोड़ने की लगी होड़, नहीं मिल रहा फ्लाइट टिकट

News Times 7

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को देखते हुए गुजरात अलर्ट पर

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़