News Times 7
खेल

ऋषभ पंत टेस्ट में मैन ऑफ द सीरीज पाने वाले पहले भारतीय कीपर

बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 238 रन से हराकर दो मैच की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। श्रीलंका के सामने 447 रन का टारगेट था। जवाब में मेहमान टीम 208 रन पर ही सिमट गई। भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर आर। अश्विन ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए। अक्षर पटेल को 2, जबकि रवींद्र जडेजा को 1 विकेट मिला।दोनों पारियों में फिफ्टी बनाने वाले श्रेयस अय्यर मैन ऑफ द मैच चुने गए, लेकिन मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड ऋषभ पंत के खाते में गया। इसी के साथ यह मैच कई रिकॉर्ड्स के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आर। अश्विन ने सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए। इसके साथ ही अश्विन ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए। अश्विन ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने WTC के दोनों सीजन को मिलाकर 100 विकेट पूरे किए। साल 2019-21 में खेले गए पहले सीजन के 14 मैचों में उन्होंने 71 विकेट लिए थे और WTC के मौजूद पीरियड (2021-23) के 7 मैच में अब तक वे 21 विकेट ले चुके हैं

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। सीरीज में उन्होंने 185 रन बनाने के अलावा बतौर विकेटकीपर 5 कैच लिए और 3 स्टंपिंग की थीं। पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने 94 टेस्ट खेले, लेकिन वे एक बार भी प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड नहीं जीत सके थे। साथ ही ऋषभ पंत 24 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड पाने वाले दुनिया के केवल तीसरे विकेटकीपर भी बने हैं। ऋषभ से पहले इंग्लैंड के एलन नॉट और पाकिस्तान के मोईन खान ने ही यह कारनामा किया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अफगानिस्तान ने मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हरा, सबको चौंकाया

News Times 7

गौतम गंभीर ने शुरू की ‘जन रसोई’ की शुरुआत, एक रुपये में परोसा जाएगा दोपहर का भोजन

News Times 7

IPL 2022: जहीर खान ने बताया मुंबई इंडियंस को घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा मिलेगा या नहीं

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़