News Times 7
देश /विदेश

पुतिन व बिडेन भी इस खबर को पढ़कर चौंक जाएंगे- बिहार के एक गांव में रूस व जर्मनी की मौत, जिंदा हैं जापान व अमेरिका

पश्चिम चंपारण/ पटना। अगर रूस व अमेरिका के राष्‍ट्रपति क्रमश: व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) व जो बिडेन (Joe Biden) इस खबर को पढ़ें तो चौंक जाएंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध के वर्तमान दौर में अगर कोई यह कहे कि रूस की मौत हो चुकी है तो आपका चौंकना भी वाजिब है। कोई यह कहे कि जापान, जर्मनी, अमेरिका व रूस के बीच कभी लड़ाई नहीं हुई तो आप पहले व दूसरे विश्‍वयुद्ध का इतिहास समझाने लगेंगे। लेकिन जैसा आप सोच रहे हैं, वैसा मामला नहीं है। दसअसल, यह बिहार के बगहा की सिवास बसंतपुर पंचायत के जमादार टोले के पांच भाइयों की कहानी है। माता-पिता ने इनके नाम देशों के नाम पर रखे हैं। इन पांच भाईयों अमेरिका, अफ्रीका, जर्मनी, रूस और जापान में रूस और जर्मनी की मौत हो चुकी है।

पांचों भाइयों के कैसे पड़े नाम, जानिए कहानी

पांच भाइयों के ऐसे नामकरण के पीछे एक कहानी है। भाइयों में एक जापान शर्मा बताते हैं कि उनके चाचा दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौर में भारतीय फौज में थे। उस वक्‍त फौज में अमेरिका की खूब चर्चा होती थी। युद्ध के बाद जब चाचा घर लौटे, तो उन्होंने अपने दो भतीजों के नाम अमेरिका व अफ्रीका रखे। इसके बाद अमेरिका के अन्य भाइयों के जन्म पर उस दौर के चर्चित देशों के नाम पर उनके नाम रखे गए। पिता चंनर शर्मा ने सभी दस्‍तावेज में उनके ये नाम ही दर्ज कराए।

Advertisement

नाम सुन हंसते हैं लोग, कहते हैं- गजब रखा है

जापान शर्मा बताते हैं कि नाम के कारण लोग हंसने लगते हैं। कहते हैं कि गजब नाम रखा है। गांव में आए लोग जब इन भाइयों के नाम सुनते हैं तो जरूर मिलते हैं। ये भाई अपने नाम के कारण निकट के अन्‍य गांवों में भी जाने जाते हैं।

तब पुलिस ने भी दर्ज नहीं की थी एफआइआर

Advertisement

गांव के लोग भी उनके नाम से जुड़ी एक कहानी सुनाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इन भाइयों में कभी लड़ाई होते नहीं देखी गई। हां, करीब 35 साल पहले गांव के एक व्‍यक्ति से पांचों भाइयों की झगड़ा हुआ था। इस मामले में जब वह ग्रामीण पुलिस थाने पहुंचा तो उसकी शिकायत में आरोपितों के नाम सुनकर थानेदार ने उसे पागल समझ लिया। उसने यह समझकर कि आवेदक देशों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराना चाह रहा है, उसे थाने से भगा दिया।

रूस व जर्मनी की काफी पहले हो चुकी है मौत

जापान शर्मा ने बताया कि उन पांच भाइयों में से तीसरे नंबर के भाई रूस शर्मा की मौत 52 साल की उम्र में एक दशक पहले हो चुकी है। चौथे नंबर के भाई जर्मनी शर्मा की मौत भी 55 साल की उम्र में पांच साल पहले हो गई थी। फिलहाल अमेरिका शर्मा 71 साल के अफ्रीका शर्मा 65 साल के हैं। जापान शर्मा भी 54 साल के हो चुके हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कोविड-19 महामारी के दौरान ई-स्टडी के जरिये छात्रों तक पहुंच बनाई गई : सरकार

News Times 7

सारण में फल मंडी में लगी आग, कई लाख रुपए की संपत्ति जलकर राख

News Times 7

नालंदा में लूट की योजना बना रहे 6 अपराधी गिरफ्तार, हथियार सहित अन्य सामान बरामद

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़