News Times 7
देश /विदेश

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- बिहार के मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंकों की आई है कमी

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सैंपल रेजिस्ट्रेशन सर्वे (एसआरएस) रिपोर्ट के हवाले से आज बताया कि राज्य के मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंकों की कमी आई है।

मंगल पांडेय ने शनिवार को बताया कि वर्ष 2016-18 में मातृ मृत्यु अनुपात 149 था, जो 2017-19 में घटकर 130 पर आ गया। इस तरह से मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंक यानी 12.8 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई है। इससे इन तीन सालों में लगभग 1500 माताओं की संभावित मृत्यु को रोका जा सका। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली की सुद्दढ़ता को मातृ मृत्यु अनुपात प्रमुखता से इंगित करता है।

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली में अप्रत्याशित सुधार, आधारभूत संरचनाओं के विकास, आधुनिक लेबर रूम का निर्माण सहित योग्य चिकित्सकों एवं नर्सों की नियुक्ति और नर्सों को प्रशिक्षण से मातृ मृत्यु अनुपात के आंकड़ों में उल्लेखनीय कमी देखने को मिली है। विशेष तौर पर बिहार में मातृ मृत्यु अनुपात में कमी लाने में स्वास्थ्य योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वित होना भी प्रमुख कारण बना है। मातृ मृत्यु अनुपात का घटना राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने की दिशा में एक सकारात्मक पहल है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

माघ मेला 2022: नहीं देखी होगी ऐसी साधना…पूजा पाठ का ये अनोखा तरीका, आकर्षण का केंद्र बना शिविर

News Times 7

भारत-मध्य एशिया समिट: पीएम मोदी ने कजाखस्तान में हुई मौतों पर दुख जताया, अफगानिस्तान के हालात पर भी जताई चिंता

News Times 7

बिहार की 30 हजार एकड़ जमीन का कौन है असली मालिक, सरकार ने विधानसभा में दिया जवाब

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़