News Times 7
खेल

IPL 2022: रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने की नए कप्तान की घोषणा, विराट ने दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली। रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के लिए अपना कप्तान चुन लिया है। बेंगलुरू में हुए एक कार्यक्रम के दौरान टीम ने फाफ डु प्लेसिस को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है। आपको बता दें कि 2013 से आरसीबी के कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली के पास थी। विराट ने 2021 में आइपीएल के दौरान कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी।

विराट ने दी प्रतिक्रिया

फाफ डु प्लेसिस को कप्तान बनाए जाने पर विराट कोहली ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि फाफ ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें मैं सालों से जानता हूं। वे ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें मैं मैदान से बाहर भी जानता हूं। मैं उनके नेतृत्व में खेलने के लिए बेहद उत्साहित हूं।

Advertisement

विराट की कप्तानी में टीम ने आइपीएल के 9 सीजन खेले। पिछले सीजन की बात करें तो टीम ने प्लेआफ तक का सफर तय किया था। टीम को केकेआर के हाथों एलिमिनेटर में हार का सामना करना पड़ा था। उस सीजन में विराट के बल्ले से 15 मैचों में 405 रन निकले थे और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 72 रन था। टीम 2016 में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन टाइटल जीत नहीं पाई। ये टीम का आइपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इस सीजन में विराट के बल्ले से 16 मैचों में 973 रन निकले थे।

टीम कई बड़े-बड़े सितारों से सजी होने के बावजूद आज तक आइपीएल को खिताब नहीं जीत पाई है। उम्मीद है टीम के नए कप्तान डु प्लेसिस टीम को पहली बार खिताब दिलवाएंगे।

विराट के कप्तानी छोड़ने के बाद इन नामों पर थी चर्चा

Advertisement

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक और दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस के नाम की चर्चा कप्तान के रूप में की जा रही थी। लेकिन सबसे बड़े दावेदार के तौर पर डु प्लेसिस का नाम आगे चल रहा था। डु प्लेसिस को आरसीबी ने 7 करोड़ में खरीदा था।

विराट की कप्तानी में आरसीबी

विराट की कप्तानी में आरसीबी ने 2013 में 5वें नंबर पर रही थी। उन्होंने इस सीजन में 16 मैचों में 634 रन बनाए थे। 2014 में टीम 7वें नंबर पर, 2015 में उसने प्लेआफ तक का सफर तय किया। 2016 का सीजन आरसीबी के लिए सबसे अच्छा रहा और उसने फाइनल में जगह बनाई लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद से हार का सामना करना पड़ा। 2017 में टीम 8वें नंबर पर, 2018 में छठे नंबर पर, 2019 में एक बार फिर 8वें नंबर पर रही थी। 2020 और 2021 में टीम ने प्लेआफ तक का सफर तय किया था

Advertisement

 

आरसीबी के अब तक के कप्तान

पहले सीजन की बात करें तो आरसीबी के कप्तान राहुल द्रविड़ थे जो वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच हैं। दूसरे और तीसरे सीजन में टीम की कमान अनिल कुंबले के हाथों में थी, जबकि चौथे सीजन में टीम ने एक बार फिर से कप्तान बदल दिया और डेनियल विटोरी को जिम्मेदारी मिली। 2013 से 2021 तक टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। आरसीबी अपना पहला मैच 27 मार्च को पंजाब किंग्स के साथ खेलेगी।

Advertisement

आरसीबी की पूरी टीम-

विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डु प्लेसिस, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडोर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, लवनिथ सिसोदिया, डेविड विली।

Advertisement
Advertisement

Related posts

देखिए वीडियो, हार के बाद आंसू रोक नहीं पाया ये भारतीय खिलाड़ी, खेली थी धुंआधार अर्धशकीय पारी

News Times 7

DMK नेता उदयनिधि स्टालिन हुए नाराज जब पाकिस्तानी क्रिकेटरों के सामने लगे ‘जय श्री राम’ के नारे, जानें क्या कुछ कहा

News Times 7

सौरव गांगुली ने बताया कि भारतीय टी20 टीम का कप्तान किसे रहना चाहिए

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़