News Times 7
टेक

वॉट्सऐप के इन हिडन फीचर्स का करें इस्तेमाल, आपके आएंगे बड़े काम; जानें तरीका

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का एक बेहतरीन टॉप मैसेजिंग ऐप्लिकेशन है। भारत में करोड़ों लोग वॉट्सऐप का यूज करते हैं। इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं, जो यूजर्स की काफी हेल्प करते हैं। हालांकि इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जिनके बारे में ज्यादातर यूजर्स को भनक तक नहीं है, लेकिन वे फीचर बहुत काम के हैं। इसीलिए, आज हम आपको WhatsApp के ऐसे ही कुछ Hidden फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको वॉट्सऐप चलाने में और मजा आएगा।

मैसेज डिटेल फीचर

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा गया है या नहीं तो इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको राइट साइड में तीन डॉट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके इंफो पर टैप करें। यहां आपको पता चल जाएगा कि मैसेज पढ़ा गया है या नहीं।

Advertisement

किसी भी कॉन्वर्सेशन को करें म्यूट

आप मीटिंग में हैं और आप नहीं चाहते हैं कि मीटिंग में किसी तरह की अशांति न हो तो आप म्यूट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आप वाट्सऐप ग्रुप और किसी भी कॉन्टैक्ट की कॉन्वर्सेशन को म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी यूजर या चैट ग्रुप की विंडो पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की ओर एक क्रॉस-आउट स्पीकर आइकन दिखेगा। उसपर क्लिक करते ही म्यूट फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।

डिसएपीयरिंग मैसेज फीचर

Advertisement

वॉट्सऐप का डिसएपीयरिंग मैसेज फीचर आपके बेहद काम का है। इस फीचर के ऑन होने पर आपके द्वारा भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके लिए मैसेज डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आप 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का अलर्ट दिया है, जिसको एक्टीवेट करने पर मैसेज डिलीट हो जाएगा। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर की प्रोफाइल पर जाकर डिअपीयरिंग मैसेज फीचर को ऑन कर दें। इसके बाद जब भी आप उस यूजर को मैसेज सेंड करेंगे, तो मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

ऐसे छिपाएं लास्ट सीन

अगर आप अपना लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सेटिंग में जाकर अकाउंट पर जाएं। अब Privacy पर क्लिक करके लास्ट सीन ऑप्शन में जाएं। यहां से आप लास्ट सीन को हाइड कर पाएंगे और किसी को भी नहीं पता चलेगा कि आप कब वॉट्सऐप पर कब ऑनलाइन आए थे।

Advertisement

ऐसे बंद करें रीड रिसिप्ट

वाट्सऐप अपने यूजर्स को रीड रिसिप्ट बंद करने की सुविधा देता है। अगर आप भी रीड रिसिप्ट बंद करना चाहते हैं तो सबसे पहले वाट्सऐप की सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं। यहां प्राइवेसी में जाकर रीड रिसिप्ट पर क्लिक कर दें। इतना करते ही यह फीचर बंद हो जाएगा और यूजर्स को पता भी नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चंद्रयान-3 ने ISRO को चांद से भेजा संदेश, जानें क्या कहा…

News Times 7

बजट फोन Tecno Pova Neo आज देगा दस्तक, लॉन्च से पहले कीमत हुई लीक, यहां जानिए पूरी डिटेल

News Times 7

दुनिया के सबसे रईस व्‍यक्ति और टेस्‍ला, ट्विटर व स्‍पेएक्‍स के मालिक ने हर रोज गवाएं 2500 करोड़ रूपये

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़