News Times 7
बड़ी-खबर

कर्नाटक में बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या मामले में तीन गिरफ्तार, शवयात्रा के दौरान भारी बवाल, धारा- 144 लागू, स्कूल-कालेज बंद

शिमोगा। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील कर्नाटक के शिमोगा में बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष की धारदार हथियार से गोदकर हत्या कर दी गई है। उसकी शवयात्रा के दौरान लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और ¨हसा भड़क गई। लोगों ने पथराव भी किया जिसमें एक महिला सिपाही और फोटो पत्रकार समेत कई लोग घायल हो गए। गंभीर हालात को देखते हुए शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और एहतियात के तौर पर सोमवार को स्कूल और कालेज भी बंद कर दिए गए। बजरंग दल ने हत्याकांड के विरोध में बुधवार 23 फरवरी को राज्य व्यापी बंद का आह्वान किया है।

हिजाब का विरोध करने पर हत्‍या

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष ने सिलसिलेवार ट्वीट किया, ‘शैक्षणिक संस्थाओं में ड्रेस का समर्थन और हिजाब का विरोध करने पर हर्ष को जिहादी कट्टरपंथियों ने शिमोगा में उसके घर के सामने बेरहमी सा मार डाला। राष्ट्र विरोधी, हिंदू विरोधी कट्टरपंथी ताकतों द्वारा हर्ष की हत्या कर दी गई है।’

Advertisement

कट्टरपंथियों के निशाने पर था हर्ष

उन्होंने कहा कि ‘वह कट्टरपंथियों के निशाने पर था। बलिदानी हर्ष को श्रद्धांजलि। दुख की इस घड़ी में हम सभी उसके परिवार के साथ हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी कहा कि स्कूल-कालेज में हिजाब के खिलाफ अभियान का समर्थन करने पर हर्ष की हत्या की गई। वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री शोभा करांदलजे ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस मामले की एनआइए से जांच कराने की मांग की है।

तीन गिरफ्तार

Advertisement

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि 28 वर्षीय हर्ष की हत्या के मामले में अभी तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मामले की विस्तृत जांच जारी है। जांच के बाद ही हत्या के कारणों और उसके लिए जिम्मेदार लोगों के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

हत्या करने में पांच लोग शामिल

हालांकि, समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक पुलिस ने शिमोगा से कासिफ नामक व्यक्ति को पकड़ा। उससे मिली जानकारी के बाद दो अन्य आरोपितों को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया। कासिफ ने पुलिस को बताया कि हर्ष की हत्या करने में पांच लोग शामिल थे। पुलिस अब शेष दो आरोपितों की तलाश कर रही है

Advertisement

रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती, 1,200 से ज्यादा पकड़े गए

हर्ष की हत्या की खबर फैलते ही रविवार देर रात को ही लोगों का हुजूम अस्पताल पर उमड़ पड़ा। सोमवार को जब उसकी शवयात्रा निकाली गई तो लोग बेकाबू हो गए। लोगों ने पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी। गृह मंत्री ज्ञानेंद्र ने कहा कि हिंसा और आगजनी में 1,200 से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया है।

धारा-144 लगाई गई

Advertisement

हालात को काबू में करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स के साथ ही आस-पास के जिलों की फोर्स को भी शिमोगा में तैनात किया गया है। शहर में धारा 144 लगा दी गई है और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुरुगन खुद हालात पर नजर रख रहे हैं।

मिल रही थी धमकियां

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक पेशे से टेलर हर्ष शिमोगा में बजरंग दल का प्रखंड समन्वयक था। कुछ दिन पहले उसने एक इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक धर्म विशेष को लेकर पोस्ट लिखा था, जिसके बाद उसके खिलाफ शहर के डोडापेट थाने में शिकायत दर्ज कराई गई थी। उसे फोन पर जान से मारने की धमकियां भी मिल रही थीं

Advertisement

धारदार हथियार से हमला

रविवार को रात नौ बजे के करीब भारती कालोनी में रविवर्मा मार्ग पर कार से आए बदमाशों ने उसे दौड़ाया और धारदार हथियार से बुरी तरह मारकर फरार हो गए। हर्ष को तुरंत मेगन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

अस्पताल में उमड़ा लोगों का हुजूम

Advertisement

इस घटना की सूचना मिलते ही देर रात को ही लोगों का हुजूम अस्पताल पर उमड़ पड़ा। सोमवार को जब उसकी शवयात्रा निकाली गई तो लोग बेकाबू हो गए। लोगों ने पथराव किया, हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

घरवालों से मिले राज्य के गृह मंत्री

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने हर्ष के परिवार से मुलाकात की और दोषियों को सख्त सजा दिलाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि अभी यह जानकारी नहीं है कि इस हत्याकांड के पीछे किस संगठन का हाथ है।

Advertisement

दो लोग गिरफ्तार

पुलिस ने हत्या में शामिल सभी लोगों के बारे में पूरी जानकारी जुटा ली है। दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और जल्द ही सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। एक सवाल पर ज्ञानेंद्र ने कहा कि हर्ष ¨हदू था और उसके खिलाफ कुछ केस दर्ज होने की सूचना है, लेकिन इससे ज्यादा उन्होंने कुछ नहीं कहा।

एडीजीपी खुद रख रहे हालात पर नजर

Advertisement

शिमोगा की उपायुक्त सेल्वामणि ने कहा कि शहर में दो दिन के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुरुगन कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और जल्द से जल्द हालात को काबू में कर लिया जाएगा। मुरुगन ने कहा कि पुलिस के आला अधिकारी जगह-जगह जा रहे हैं और हालात के मुताबिक सख्ती बरत रहे हैं।

हर्ष के लिए परिवार ने मांगा न्याय

हर्ष के परिवार ने न्याय की मांग की है। हर्ष की बहन ने कहा कि उसकी सिर्फ एक ही मांग है कि उसके भाई को न्याय मिले। हर्ष के भाई प्रवीण ने कहा कि उसका भाई संगठन का सक्रिय सदस्य था। वह ¨हदुओं के हित के बारे में सोचता था, इसीलिए उसकी हत्या की गई। जबकि, हर्ष के पिता ने कहा कि ऐसी घटना किसी के साथ भी नहीं होनी चाहिए। हर्ष की मां ने कहा कि उनके बेटे ने देश के लिए जान दे दी।

Advertisement

टीम गठित, सीएम ने की शांति की अपील

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुरुगन ने कहा कि मामले की जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि हिंसा और संपत्ति के नुकसान में जो कोई भी शामिल होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या पर दुख जताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि मामले की जांच कराकर दोषियों को सख्त सजा दिलाई जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजधानी दिल्ली में जारी है कोरोना का संक्रमण

News Times 7

पश्चिम बंगाल मे इंसानियत हुई को शर्मसार, पत्नी का शव लेकर 70 वर्षीय बुजुर्ग अपने बेटे के साथ कंधे पर लादकर 40 किलोमीटर दूर चला

News Times 7

गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी राम मंदिर की झांकी, राजपथ पर गरजेगा राफेल लड़ाकू विमान…

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़