News Times 7
टॉप न्यूज़

CM नीतीश कुमार ने कहा- जनप्रतिनिधियों को जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होता है

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जनता प्रतिनिधि चुनकर भेजती है इसलिए जनप्रतिनिधियों को जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होता है।

नीतीश कुमार ने गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की उपस्थिति में बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन स्थित सेंट्रल हॉल में विधानमंडल सदस्यों के लिए ‘लोकतंत्र की यात्रा में विधायकों का उन्मुखीकरण एवं उत्तरदायित्व’ विषय पर आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जनता प्रतिनिधि चुनकर भेजती है इसलिए जनप्रतिनिधियों को जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होता है। निर्वाचन के बाद शपथ के समय विधायकों को विधायी कार्यों की जानकारी से संबंधित कागजात दिए जाते हैं ताकि उन्हें आगे काम करने में सहूलियत हो।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायकों को अपने क्षेत्र के दायित्व के साथ-साथ राज्य का भी दायित्व संभालना होता है। सांसदों को अपने संसदीय क्षेत्र के साथ-साथ देश का भी दायित्व संभालना होता है। विधानमंडल सत्रों के दौरान सभी विधायक, विधान पार्षद अपने-अपने क्षेत्रों की बातों एवं समस्याओं को निर्भीक होकर ठीक ढंग से रखें। पूरी बुलंदी के साथ अपनी बात को सदन में रखना उनका दायित्व है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1989 में वह लोकसभा पहुंचे और केंद्र सरकार में मंत्री बने। लोकसभा के सदस्य के रूप में कई चीजों को सीखने और समझने का मौका मिला। उस समय पक्ष-विपक्ष में कितना भी वाद विवाद सदन के अंदर होता था लेकिन संसद के बाहर सेंट्रल हॉल में आपस में सभी स्नेहपूर्वक मिलकर बातचीत करते थे। संसद के कई सदस्यों से बातचीत के दौरान उन्हें ऐसा महसूस होता था कि उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों की गहन जानकारी है।

Advertisement

नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘आपस में बातचीत करने से ज्ञान बढ़ता है। हम सभी को मिलकर राज्य एवं देश की सेवा करनी है एवं जनता की समस्याओं का समाधान करना है। आपस में प्रेम, भाईचारे का भाव रखते हुए हम सबको अपनी-अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करनी चाहिए।”

Advertisement

Related posts

टेरर मॉड्यूल मामले में पीएफआई संरक्षक अतहर परवेज के घर एनआईए की छापेमारी

News Times 7

हिंदू सनातन संस्कृति को जापान के केनजी शिमिजु ने अपनाया

News Times 7

रेलवे का बिहारवासियों को तोहफा…लंबी दूरी की इन ट्रेनों का होगा ठहराव, पढ़ें डिटेल्स

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़