News Times 7
देश /विदेश

छत्तीसगढ़: माघी पूर्णिमा बुधवार को, महादेव घाट समेत राजिम तीर्थ नगरी में उमड़ेंगे हजारों श्रद्धालु

रायपुर। इस साल माघ पूर्णिमा 16 फरवरी को मनाई जाएगी। राजधानी स्थित खारुन नदी के किनारे महादेवघाट, छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध तीर्थ राजिम त्रिवेणी संगम, धमतरी के रुद्रेश्वर, राजनांदगांव मोहारा में मेले का आयोजन होगा। इसके लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है। वहीं इन जगहों में हर साल की तरह माघ पूर्णिमा पर श्रद्धालु हजारों की संख्या में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए उमड़ेंगे।

पूर्णिमा पर नदियों में स्नान की परंपरा

महामाया मंदिर के पुजारी पं. मनोज शुक्ला ने बताया कि हिंदू धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व है। हर माह पड़ने वाली पूर्णिमा का अलग-अलग महत्व होता है। पूर्णिमा तिथि को पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है। सनातन कैलेंडर के अनुसार माघ के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को माघ पूर्णिमा या माघी पूर्णिमा कहते हैं। पूर्णिमा के दिन नदियों में स्नान करने और दान करने की परंपरा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघी पूर्णिमा के दिन सत्संग और कल्पवास कर पुण्य लाभ लेने का वर्णन है। माघ में पड़ने वाली पूर्णिमा के दिन शाही स्नान किया जाता है।

Advertisement

राजिम में पुन्नी मेला

राजधानी से 45 किमी दूर त्रिवेणी संगम राजिम में 15 दिनों तक मेले की धूम रहेगी। वहीं मेले का शुभारंभ 16 फरवरी को होगा, जो महाशिवरात्रि एक मार्च तक चलेगा। मेले में प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों से लोग पुन्नाी मेले में आते हैं। इसके अलावा हर रोज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। राजिम में 15 दिवसीय मेले के दौरान पहला स्नान 16 फरवरी, दूसरा स्नान 23 फरवरी और तीसरा स्नान एक मार्च महाशिवरात्रि के दिन होगा।

माघी पूर्णिमा की तिथि

Advertisement

पं. मनोज शुक्ला ने बताया कि माघ पूर्णिमा 16 फरवरी को है। स्थानीय पंचांग के अनुसार माघ पूर्णिमा तिथि 15 फरवरी को रात नौ बजकर 42 मिनट से शुरू होकर 16 फरवरी को रात में 10 बजकर 26 मिनट पर समाप्त होगी। इस दिन ही पूर्णिमा स्नान, दान और व्रत रखा जाएगा। इस वर्ष की माघी पूर्णिमा शोभन योग में है। पूर्णिमा को शोभन योग रात आठ बजकर 42 मिनट तक है। यह योग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है।

Advertisement

Related posts

तमिलनाडु विधानसभा ने नीट विरोधी विधेयक फिर से पारित किया, भाजपा ने किया वाकआउट

News Times 7

पश्चिम बंगाल: आम आदमी को राहत, ममता सरकार ने घटाए RT-PCR टेस्ट के दाम

News Times 7

अबू सलेम की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़