News Times 7
देश /विदेश

रायपुर: कोरोनाकाल में प्रभावित हुई पढ़ाई की भरपाई, राजधानी में अब रविवार को भी लगेंगी 10वीं-12वीं की कक्षाएं

रायपुर। कोरोनाकाल में प्रभावित हुई बच्चों की पढ़ाई की भरपाई के लिए राजधानी रायपुर में अब रविवार को भी 10वीं-12वीं कक्षाएं लगाई जाएंगी। इससे बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले राजधानी के 50 हजार से अधिक परीक्षार्थियों को फायदा मिलेगा। जिला शिक्षा अधिकारी की इस पहल से बच्चों का परीक्षा को लेकर तनाव तो कम होगा ही, परीक्षा का परिणाम भी बेहतर आएगा।

कई स्कूलों में पाठ्यक्रम अधूरा

कभी आनलाइन तो कभी आफलाइन पढ़ाई के चक्कर के राजधानी के कई स्कूलों में पाठ्यक्रम अधूरा है। ऐसे में 38 दिन के अंतराल के बाद सोमवार से छठवीं से 12वीं तक के स्कूल फिर खुल गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) एएन बंजारा बच्चों की अधूरी पढ़ाई के प्रति चिंता जताते हुए सोमवार को प्राचार्यों की बैठक ली। इसमें उन्होंने पाठ्यक्रमों को पूरा करने व बच्चों के मन से परीक्षा का भय कम करने के लिए रविवार को भी 10वीं और 12वीं की कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए

Advertisement

प्राचार्यों ने की सराहना

प्राचार्यों ने इस पहल को काफी सराहा है। बता दें कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो मार्च से 30 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। वहीं 10वीं की परीक्षा तीन से 23 मार्च 2022 तक होगी। 10वीं में इस बार तीन लाख 80 हजार 27 और 12वीं में दो लाख 93 हजार 425 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

गर्मी के दिनों में भी लगेगी क्लास

Advertisement

रायपुर में गर्मी के दिनों में भी शिक्षक बच्चों की कक्षाएं लेंगे। इसके लिए 100 की दिन कार्ययोजना बनाई गई है ताकि कोरोनाकाल में हुए नुकसान की भरपाई कर सकें।

आनलाइन स्थानांतरण के लिए वेबसाइट लांच

स्कूल शिक्षा विभाग ने समस्त स्थानांतरण एनआइसी की ओर से बनाई गई वेबसाइट https&//shîsha.cg.nic.in/TeacherEst//login के माध्यम से ही होगा। ऐच्छिक स्थानांतरण के लिए पहले तो आनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इसके बाद इस आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर भी भेज सकेंगे। बगैर आनलाइन आवेदन के कागज पर आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जिनका प्रशासनिक स्थानांतरण किया जाएगा, उनकी भी आनलाइन एंट्री संचालनालय लोक शिक्षण की ओर से की जाएगी। इसे ही प्रिंट करके भेजा जाएगा। इसके अलावा ज्वाइनिंग और कार्यमुक्ति की जानकारी भी आनलाइन होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

UP Election 2022 : बलिया में बोले पीएम – ‘यहां से मेरा भावुक रिश्ता, उज्ज्वला को दिशा दिखाई थी’

News Times 7

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मां वैष्णो देवी के दरबार में लगाई हाजिरी, अनुच्छेद-370 के बाद पहला दौरा

News Times 7

जबलपुर में कोर्ट कैम्पस के मंदिर में शादी की, दूल्हा घर ले जाने लगा, बाइक से उतर कर लवर के साथ भागी

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़