News Times 7
देश /विदेश

छत्तीसगढ़: धान का उठाव 15 मार्च तक पूरा करने के लिए सीएस ने संभागायुक्त और कलेक्टरों से चर्चा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब कस्टम मिलिंग और केंद्रीय पूल में चावल जमा करने की प्रक्रिया की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। निर्धारित समय सीमा में करीब 98 लाख टन धान की खरीदी हुई है। इसमें से करीब 68 लाख टन धान का उठाव हो चुका है। खरीदी केंद्रों में अब केवल 30 लाख टन बचा है। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने बाकी बचे धान का उठाव 15 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने राज्य के सभी संभागायुक्त और कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। उन्होंने बताया कि आज की स्थिति में 30 लाख टन धान समितियों में उपलब्ध है। मिलिंग के लिए मिलरों द्वारा सीधे समितियों से धान का उठाव किया जाएगा। शेष बचे धान को संग्रहण केंद्रों में सुरक्षित रखा जाएगा।

जैन ने इस दौरान समितियों में खरीदे गए धान, मिलिंग के लिए उठाए गए धान और शेष बचे धान का भौतिक सत्यापन प्रति सप्ताह करने के निर्देश दिए हैं। भौतिक सत्यापन की यह प्रक्रिया धान के उठाव की समाप्ति तक निरंतर चालू रहेगी। इस दौरान आकस्मिक बरसात, चूहे और अन्य प्रकार की दुर्घटना से बचाव के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध करने के निर्देश दिए गए है। मिलिंग के बाद खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम में प्रतिदिन 30 हजार टन चावल जमा करने के लक्ष्य को आगे भी जारी रखने को कहा गया है

Advertisement

सात दिन बढ़ाई गई थी खरीदी

सरकार ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अंतिम तिथि पहले 31 जनवरी निर्धारित की थी। बारिश और छुट्टियों के कारण कई किसान अपना धान सोसायटियों में नहीं बेंच सके थे। इसको देखते हुए राज्य में सात फरवरी तक धान की खरीदी की गई।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री बघेल के ऐलानों पर भाजपा का वार, नए वादे करने से पहले पुराने वादे तो पूरे लेती कांग्रेस

News Times 7

दिल्ली में हो सकता है प्रतिबंधों में छूट का ऐलान, वीकेंड कर्फ्यू होगा खत्म; सीएम ने एलजी को भेजा प्रस्ताव

News Times 7

यूक्रेन की मदद को साझा कदम उठाने को तैयार हुए यूरोपीय देश, कई राष्‍ट्राध्‍यक्षों से जेलेंस्‍की ने की बात

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़