News Times 7
देश /विदेश

नागपुर: स्किन टू स्किन टच मामले में फैसला देकर चर्चा में आईं न्यायाधीश पुष्पा गनेडीवाला ने दिया इस्तीफा

स्किन टू स्किन टच मामले पर फैसला देकर चर्चा में आईं बॉम्बे हाईकोर्ट की न्यायाधीश पुष्पा गनेडीवाला ने अपना इस्तीफा दे दिया है। न्यायाधीश पुष्पा गनेडीवाला का आज आखिरी कार्यकाल दिन होगा, वैसे भी 12 फरवरी को वह रिटायर होने वाली थीं। बताया जा रहा है कि इस्तीफे के बाद वह हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में अपनी प्रैक्टिस करेंगी। बता दें कि पुष्पा गनेडीवाला ने पॉक्सो (POCSO) मामले पर फैसला सुनाते हुए ‘स्किन टू स्किन’ टच  सहित कुछ विवादास्पद निर्णय दिए थे।

उनके फैसले के मुताबिक, अगर आरोपी और पीड़ित के बीच ‘स्किन-टू-स्किन’ यानी त्वचा से त्वचा का संपर्क नहीं हुआ है तो पॉस्को कानून के तहत यौन उत्पीड़न का कोई अपराध नहीं बनता है। पुष्पा गनेडीवाला ने एक नाबालिग को गलत तरीके से छूने के आरोप से बरी कर दिया था। उन्होंने अपने फैसले को इस आधार पर सुनाया था कि नाबालिग लड़की को बिना कपड़ा हटाए छूना POCSO अधिनियम के तहत अपराध नहीं है, क्योंकि स्किन टू स्किन संपर्क नहीं हुआ। ये फैसला 19 जनवरी 2020 को पारित किया गया था।

पुष्पा गनेडीवाला के इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी। 18 नवंबर 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत यौन उत्पीड़न प्रावधानों की जानकारी देते हुए जनवरी 2020 में पारित जस्टिस गनेडीवाला के दोनों फैसलों को रद्द कर दिया था। इसी के साथ ही सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बॉम्बे हाईकोर्ट की महिला अतिरिक्त जज जस्टिस पुष्पा वी गनेडीवाला ने नाम की स्थायी जज के रूप में सिफारिश नहीं करने का फैसला किया था। जिसके बाद पुष्पा गनेडीवाला ने गुरुवार को अपना इस्तीफा दे दिया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आने वाले कुछ सप्‍ताह में आतंकी घटनाओं से हिल सकता है पाकिस्‍तान, विशेषज्ञों ने किया आगाह

News Times 7

पटना में आज 4 दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे राज्यपाल फागू चौहान

News Times 7

असम के CM हिमंत की राहुल गांधी पर विवादित टिप्पणी, कांग्रेस बोली- उनका मानसिक संतुलन बिगड़ा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़