News Times 7
देश /विदेश

तुर्की का पर्यटन राजस्व 2021 में दोगुना हुआ

अंकारा | तुर्की के पर्यटन राजस्व में 2021 में सालाना आधार पर 103 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और असफलताओं के बावजूद यह 24.48 अरब डॉलर तक पहुंच गया। ये जानकारी देश के सांख्यिकी संस्थान ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की चौथी तिमाही में देश की पर्यटन आय में 95 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7.63 अरब डॉलर की वृद्धि दर्ज की गई।

इसमें कहा गया कि व्यक्तिगत व्यय ने 2021 में 19.68 अरब डॉलर की आय का गठन किया, जबकि पैकेज टूर व्यय ने 4.8 अरब डॉलर कमाए।

बीते साल कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंधों से तुर्की का पर्यटन बुरी तरह प्रभावित हुआ था, खासकर जब रूस ने देश में बढ़ते दैनिक मामलों के कारण तुर्की के लिए सभी उड़ानों को लगभग तीन महीने के लिए रोक दिया था।

Advertisement

तुर्की के तटीय क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से भूमध्यसागरीय प्रांत अंताल्या के लिए रूसी बाजार काफी महत्वपूर्ण था।

जुलाई और अगस्त 2021 में, कई बड़े पैमाने पर जंगल की आग ने एजियन और तुर्की के भूमध्यसागरीय तटों के साथ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को चपेट में ले लिया, जिससे पर्यटन राजस्व भी कम हो गया, और कई यात्रियों को अपनी योजनाओं को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पिछले साल, देश तुर्की लीरा के मूल्यह्रास के खिलाफ भी संघर्ष कर रहा था, जिसने डॉलर के मूल्य का 44 प्रतिशत खो दिया था।

Advertisement

इस बीच, कोरोना के खिलाफ देश के टीकाकरण के प्रयास पूरी गति से जारी हैं और अब तक 1.41 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार तक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के डबल डोज वाले लोगों की दर 84.38 प्रतिशत थी।

साल 2019 में 4.5 करोड़ पर्यटकों संख्या के बाद तुर्की ने कुल 34.5 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया, लेकिन महामारी के कारण 2020 में इसे 70 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान हुआ।

Advertisement
Advertisement

Related posts

DMCH के पूर्व औषधी विभागाध्यक्ष डॉ. ए.के गुप्ता ने बताए कोरोना से लड़ने के उपाय

News Times 7

यूपी चुनाव के पहले चरण में पिछले चुनाव से 3 फीसदी कम हुआ मतदान: चुनाव आयोग

News Times 7

भगवामय हुयी कुशीनगर की सातों विधानसभाएं, भाजपा ने लहराया परचम

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़