News Times 7
देश /विदेश

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने सेना के नए उप प्रमुख की संभाली कमान, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के स्थान पर भारतीय सेना के नए उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे नई भूमिका संभालने से पहले पूर्वी सैन्य कमांडर के रूप में कार्यरत थे। लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता को पूर्वी सैन्य कमान का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है जो सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रखवाली करती है।

इस कमान का मुख्यालय कोलकाता में है। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में बॉम्बे सैपर्स में कमीशन मिला था। अपने विशिष्ट करियर में, उन्होंने सभी प्रकार के इलाकों में पारंपरिक और साथ ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में कई प्रतिष्ठित कमांड और स्टाफ संबंधी दायित्वों का निर्वहन किया है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली, पश्चिमी सेक्टर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी के साथ एक पैदल सेना ब्रिगेड और पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में एक पहाड़ी डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की कमान संभाली। वह संयुक्त राष्ट्र के कई मिशनों में भी योगदान दे चुके हैं। वह जून 2020 से मई 2021 तक अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ भी रहे। लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती सोमवार को सेवानिवृत्त हुए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जानिए, गोल्ड मेडलिस्ट एथलीट कैसे बन गया ‘महाभारत’ का ‘भीम’? दिलचस्प है ये किस्सा

News Times 7

रक्सौल में किराना व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, बदमाश फरार

News Times 7

वीकेंड कर्फ्यू समेत कई प्रतिबंधों से दिल्ली के कारोबारी परेशान, उठाए ये कदम तो लाखों लोग होंगे परेशान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़