News Times 7
टेक

सोशल मीडिया का करते हैं इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान, हुआ ये चौकाने वाला खुलासा

सैंन फ्रांसिस्को। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल अमेरिकी कंप्टीशन वॉचडॉग फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया धोखाधड़ी का एक बड़ा अड्डा बनकर उभरा है। जहां पर साल 2021 में 95,000 से ज्यादा लोग फ्रॉड का शिकार हुये हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुए फ्रॉड के चलते यूजर्स को साल 2021 में 770 मिलियन डॉलर (करीब 5775 करोड़ रुपये) का नुकसान होने की सूचना है। यह अमेरिका में साल 2021 में हुए कुल फ्रॉड का 25 फीसदी हिस्सा है।

हर 4 में से 1 लोग हुये ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार 

सोशल मीडिया पर साल 2021 में विज्ञापन, पोस्ट और मैसेज के जरिए हर 4 में से एक लोग सोशल मीडिया फ्रॉड का शिकार हुये हैं। आंकड़ों के मुताबिक सोशल मीडिया साल 2021 में फ्रॉड करने वालों के लिए सबसे मुनाफे वाला कारोबार रहा है। सोशल मीडिया फ्रॉड का शिकार सभी आयु वर्ग के लोग हुये हैं। हालांकि सबसे ज्यादा सोशल मीडिया शिकार होने वालों में 18 से 39 आयु वर्ष के लोग शामिल हैं। जिनकी संख्या बाकी लोगों के मुकाबले दोगुनी है। सोशल मीडिया ठगी में सबसे ज्यादा लोग ऐसे है, जिन्होंने निवेश और रोमांस जैसे काम के लिए पेमेंट किया। वहीं ज्यादातर मामलों में कहा गया कि सोशल मीडिया पर वो लोग फ्रॉड का शिकार हुये हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया ऐप पर भरोसा करके ऑनलाइन शॉपिंग की है।  भी खरीदने को दौरान फ्रॉड का शिकार हुये हैं।

Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग से सबसे ज्यादा फ्रॉड

सोशल मीडिया पर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सबसे ज्यादा 45 फीसदी लोग फ्रॉड का शिकार हुये हैं। 70 फीसदी लोगों ने माना कि सोशल मीडिया पर विज्ञापन देखने के बाद उनकी तरफ से ऑनलाइन शॉपिंग की गयी। जो फ्रॉड का कारण बना। फेसबुक और इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा फ्रॉड की खबरें हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

Flipkart पर जबरदस्त फीचर वाला Realme का 6000mAh बैटरी वाला धांसू स्मार्टफोन उपलब्ध

News Times 7

आपके घर में भी है नवजात शिशु तो उसका आधार कार्ड जरूर बनवा लें, जानते हैं घर बैठे करें क्या है प्रोसेस?

News Times 7

भारत में Oppo Watch Free स्मार्टवॉच को किया लॉन्च

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़