News Times 7
देश /विदेश

NCC रैली में बोले PM मोदी, युवा शक्ति करेगी ग्रैंड इंडिया का निर्माण, झूठी खबरों के खिलाफ अभियान चलाएं कैंडिडेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की रैली में कहा कि बीते दो सालों में सीमावर्ती इलाकों में NCC में एक लाख से अधिक नए कैडेट जोड़े गए। उन्होंने कहा कि सैन्य बलों में महिलाओं को अधिक जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि NCC में भी अधिक महिलाओं को शामिल करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति देश की स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष 2047 के भव्य भारत (ग्रैंड इंडिया) का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि NCC को मजबूत बनाने के लिए उच्च स्तरीय निकाय का गठन, सीमावर्ती क्षेत्रों के एक लाख कैडेट एनसीसी में शामिल हुए।

साथ ही प्रधानमंत्री ने NCC कैडेटों से झूठी खबरों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले वीर सपूतों को आदर पूर्वक नमन करता हूं। आज जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। तब एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी प्रयास जारी हैं। इसके लिए हाईलेवल कमेटी भी बनाई गई है। पीएम ने कहा कि आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां एनसीसी व एनएसएस में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी।

पीएम ने इस दौरान देश के प्रसिद्ध कवि माखनलाल चतुर्वेदी की कविता पढ़ी। कहा कि-“भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल, अपने जीवन-धन को निहार।” ये पंक्तियां सामर्थ्य की पराकाष्ठा का वर्णन करती हैं। आज मां भारती युवाओं से आह्वान कर रही है – “भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल”। पीएम मोदी ने कहा कि आज खेल के मैदान में खिलाड़ी की सफलता का बहुत महत्व है। उसकी हार जीत के साथ 130 करोड़ देशवासी जुड़ जाते हैं। भारत का युवा अगर किसी से टक्कर ले रहा है तो पूरा देश उसके पीछे खड़ा हो जाता है। भारतीय खिलाड़ी अब पुरस्कार के लिए नहीं देश के लिए खेलता है। इससे पहले एनसीसी कैडेट्स ने पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने मार्च पास्ट का निरीक्षण भी किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया 1.4 करोड़ युवाओं को स्‍किल इंडिया का मिला फायदा, वही पिछले दस सालों में 390 नए विश्वविद्यालय खुले

News Times 7

महाराष्ट्र के 12 भाजपा विधायकों का निलंबन रद, सुप्रीम कोर्ट ने बताया असंवैधानिक

News Times 7

Ukraine Crisis: PM मोदी की हाईलेवल बैठक, फंसे भारतीयों को निकालने के लिए यूक्रेन जा सकते हैं सिंधिया समेत कई केंद्रीय मंत्री

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़