News Times 7
बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

गुजरात के शेर बढ़ाएंगे राजगीर सफारी और पटना जू की शोभा

पटना जू की शोभा बढ़ाने गुजरात के 6 शेर आ रहे है, इन शेरों को गुजरात के गिर से लेकर एक टीम बिहार के लिए निकल चुकी है. दरअसल बिहार में पहली बार वन एंव पर्यावरण विभाग ने चिड़ियाघर (Patna Zoo) के जानवरों की अदला-बदली के तहत किसी दूसरे राज्य से एक साथ छह शेर लाने की डील की है. इसके तहत बिहार अपने चिड़ियाघर से एक गैंडा गिर के राष्ट्रीय उद्यान को देगा बदले में डील के बाद बिहार को गिर वन के छह शेर मिलेंगे, जिसमें दो नर शेर मिलेंगे जबकि चार मादा.

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे 9142802566

खबर है की गिर राष्ट्रीय उद्यान से गिर वन के शेर बिहार की ओर रवाना कर दिये गये हैं और आने वाले तीन से चार दिन में शेर बिहार पहुंच जाएंगें. बिहार से भी रवाना हुआ गैंडा गिर वन पहुंच चुका है.
गुजरात से आए हुए शेरों की बिहार आने के बाद कोरोना जांच की जाएगी उसके बाद एक महीने तक क्वारेंटाइन रखा जाएगा. उनमें जब कोरोना का कोई असर नहीं दिखेगा तो उसके बाद आए हुए शेरों को राजगीर में बन रहे जू सफ़ारी में छोड़ दिया जाएगा.

अब गोरखपुर में दहाड़ेंगे गुजरात के शेर, जूनागढ़ से जल्द किए जाएंगे शिफ्ट |  6 lionesses and 2 lions will be sent to Gorakhpur Zoo from Uttar Pradesh's  Sankar Bagh Zoological Park of Junagadh

Advertisement

नवंबर में एक मेल और एक फिमेल शेर को पटना जू में लाया जाएगा ताकि ये शेर भी चिड़ियाघर में आए लोगों के आकर्षण का केंद्र बन सकें. बिहार के वन पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू कहते हैं कि बिहार में शेर की काफी कमी है और हमारी सरकार लगातार हरित आवरण बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है. इसी कड़ी में राजगीर में जू सफारी बनाया गया है और इस सफारी में जब शेरों को छोड़ा जाएगा तो उसका आकर्षण और भी बढ़ेगा. मंत्री कहते हैं कि जानवरों की खरीद बिक्री नहीं होती है दूसरे राज्यों से या विदेशों से डील होती है. इसी कवायद के तहत गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से डील हुआ है.मंत्री नीरज कुमार बबलू ने बताया कि बहुत जल्द बिहार में डबल हॉर्न गैंडा यानी दो सिंग वाला गैंडा वियतनाम से आने वाला है. ये काफी दुर्लभ माना जाता है. इसके साथ ही ग्रीन पैथन एनाकोंडा भी आने वाला है. अभी तक ये जानवर बिहार आ जाते लेकिन कोरोना की वजह से आने में देर हो गई है.गुजरात के शेर की 'दहाड़'-आबादी पहुँची 650 के पार। बब्बर शेर नहीं देखे तो  क्या देखा आपने ? - YouTube

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

झट कुर्सी-पट जमीन ,नितीश कुमार के शिक्षा मंत्री का डेढ़ घण्टे मे इस्तीफा

News Times 7

मिनटों में हुआ वायरल रानू मंडल का गाया हुआ छठ पूजा का गीत

News Times 7

महाराष्ट्र मे हुए नये उथलपुथल पर संजय राउत का बयान ,कहा जल्द मिल सकता हैं महाराष्ट्र को नया मुख्यमंत्री

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़