News Times 7
अर्थव्यवस्थाब्रे़किंग न्यूज़

केजरीवाल सरकार ने श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का जारी किया आदेश ,जानिये कितनी मिलेगी सैलरी

दिल्ली के मजदूरों के हितो का ख्याल करते हुए दिल्ली सरकार ने श्रमिकों का न्यूनतम वेतन बढ़ाने का आदेश जारी किया है जहाँ एक ओर कोरोना की मार मजदूरों पर पड़ी वही बढ़ती महंगाई की मार से मजदुर बेहाल है पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली के अकुशल, अर्ध कुशल और अन्य श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया है. साथ ही उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने सभी मजदूरों को बढ़ी हुई दर के साथ भुगतान सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के दौरान यह बड़ा कदम उठाया गया है. इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगाश्रमिकों के लिए खुशखबरी, दिल्ली सरकार ने किया महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा - kejriwal government big announcement DA dearness allowance increase for unskilled semi skilled and other workers nodrss

मनीष सिसोदिया ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्यत: केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है. इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नया न्यूनतम वेतन की घोषणा की है. महंगाई भत्ते के तहत अकुशल मजदूरों के मासिक वेतन को 15492 रुपये से बढ़ाकर 15908 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 17069 रुपये से बढ़ाकर 17537 रुपये और कुशल श्रमिकों के मासिक वेतन को 18,797 रुपये से बढ़कर 19291 रुपये किया गया हैअच्छी खबर: श्रमिकों के वेतन में 11.1 फीसदी वृद्धि करेगी दिल्ली की सरकार, तैयार किया ये वेतन | Zee Business hindi.

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

Advertisement

इसके अलावा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी की दर बढ़ाई गई है. इनमें गैर मैट्रिक कर्मचारियों का मासिक वेतन 17069 से बढ़ाकर 17537 रुपये, मैट्रिक लेकिन गैर स्नातक कर्मचारियों का मासिक वेतन 18797 से बढ़ाकर 19291 रुपये तथा स्नातक और इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले मजदूरों का मासिक वेतन 20430 से बढ़ाकर 20976 रुपये कर दिया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हालांकि हम सरकार के कई खर्चों में कटौती कर रहे हैं, लेकिन मज़दूरों  के हित का ध्यान रखते हुए हमने उनका महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है. कोरोना के कारण आज समाज का हर वर्ग आर्थिक रूप से भी प्रभावित हुआ है. दाल और तेल जैसी रोजाना के उपभोग की वस्तुएं भी महंगी हो गई हैं. मनीष सिसोदिया ने कहा उम्मीद करता हूं कि इस बढ़ोतरी से मजदूर भाईयों को सहायता मिलेगी. मनीष सिसोदिया ने कहा  कि दिल्ली में मजदूरों को मिलने वाला न्यूनतम वेतन देश के अन्य किसी भी राज्य की तुलना में सबसे अधिक है. इस बढ़ोतरी से कम से कम 55 लाख कॉन्ट्रैक्चुअल श्रमिकों को इससे फायदा पहुंचेगा.

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

इस भारतीय क्रिकेटर ने दिया दोस्त को धोखा, उसी की पत्नी से कर ली शादी, अब क्रिकेट से लिया सन्यास

News Times 7

पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने Z+ की सुरक्षा मुहैया कराने का लिया फैसला

News Times 7

कम होती जा रही है कोरोना की रफ्तार, 24घंटे मे 2.63 लाख नए संक्रमित, वही 4,334 की गयी जान

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़