News Times 7
बड़ी-खबर

चीन सरकार की आधिकारिक घोषणा अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे चीन के दंपति

जहां एक ओर पूरा विश्व बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंतित है वही बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां घटती जनसंख्या उनके चिंता का कारण बन गई है ,अगर भारत की बात करें तो भारत में बढ़ती जनसंख्या एक सबसे बड़ा चिंता का कारण है , वही पड़ोसी देश चाइना अपनी घटती जनसंख्या के कारण परेशान होता हुआ नजर आ रहा है ,चीन ने जनसंख्या नीति में किया बड़ा बदलाव, अब तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे कपलजहां की सरकार ने अब आधिकारिक घोषणा करते हुए यह साफ किया कि अब चीनी दंपतियों को 3 बच्चे पैदा करने की आधिकारिक मंजूरी दी जाती है, चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है। इसे देखते हुए चीन ने अपने यहां फैमिली प्लानिंग में ढिलाई दे दी है। चीनी सरकार की आधिकारिक घोषणा के बाद अब चीन दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे। चीन की सरकारी मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

 

चीन अपने यहां बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित होकर एक अहम फैसला किया है। अब चीन सरकार ने परिवार नियोजन के नियमों में ढील देने की घोषणा की है। अब चीन में दंपती तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे। पहले चीन में सिर्फ दो बच्चे पैदा करने की इजाजत थी। चीन बच्चे पैदा करने की इजाजत देने के फैसले की घोषणा से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक हुई। इसके बाद बयान जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की गई।China wants to increase the young population in its country, given the  freedom to have 3 children

Advertisement

बयान में कहा गया कि अधिक उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए कुछ बड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। इसी के तहत बच्चे पैदा करने से जुड़ी नीतियों में और सुधार किया जाएगा। अब से दंपतियों को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत दी जाती है।China Finally Lifts One Child Policy - चीन ने आधिकारिक तौर पर एक बच्चा नीति  खत्म की | Patrika News

चीन को क्यों उठाना पड़ा यह कदम ?
हाल ही में चीन ने अपनी जनसंख्या के आंकड़े जारी किए थे, जिसके मुताबिक, पिछले दशक में चीन में बच्चों के पैदा होने की रफ्तार का औसत सबसे कम था। इसका मुख्य कारण चीन की टू-चाइल्ड पॉलिसी को बताया गया। आंकड़ों में बताया गया कि साल 2020 में चीन में सिर्फ 12 मिलियन बच्चे पैदा हुए, जबकि 2016 में ये आंकड़ा 18 मिलियन था। यानी चीन में साल 1960 के बाद बच्चों के पैदा होने की संख्या भी सबसे कम पर पहुंची।

 

Advertisement

2016 में एक बच्चा नीति खत्म की थी 
जनसंख्या वृद्धि दर से जुड़ी चिंताओं के कारण ही चीन की सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए दशकों पहले बनाई ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ को 2016 में समाप्त कर दिया था, लेकिन चीन में कुछ लोगों का मानना है कि इस स्थिति के लिए सिर्फ सरकार की नीति ही जिम्मेदार नहीं है, लोग भी जिम्मेदार हैं।

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

बगावत का दौर से गुजर रहे है ओमप्रकाश राजभर की पार्टी जारी, 45 नेताओं ने एक साथ दिया इस्तीफा

News Times 7

डीजीपी ने दिया बड़ा बयान ,हल्द्वानी हिंसा के आरोपियों पर लगेगा NSA

News Times 7

अंबाला से लॉरेंस बिश्नोई गैंग का सदस्य 20 पिस्टल और 40 जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़