News Times 7
नौकरीब्रे़किंग न्यूज़

कोरोना के बीच बेरोजगारी चरम पर, तेजी से बढ रही बेरोजगारी दर

देश में कोरोना महामारी के बीच बीच बेरोजगारी दर का बढना लगातार चिंता का विषय बनता जा रहा है ,नौकरी गंवाने के साथ देश में बेरोजगारी दर भी तेजी से बढ़ रही है। ये 9 मई को समाप्त सप्ताहर में 8.67 फीसदी के साथ चार महीने के शीर्ष पर पहुंच गई है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर में 7 मिलियन लोग हुए बेरोजगार | Another 7  Million People Jobless in second wave of corona in India - Hindi Oneindiaसेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि गांवों के मुकाबले शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। पिछले हफ्ते शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 1.64 फीसदी बढ़कर 11.72 फीसदी पहुंच गई। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर लगातार नीचे रही। 9 मई को समाप्त सप्ताह में ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.29 फीसदी थी जो उसके एक हफ्ते पहले 7.35 फीसदी और चार अप्रैल को 8.58 फीसदी थी।Google समाचार - खोज सीएमआईई के एमडी महेश व्यास ने बताया कि लॉकडाउन सीधे तौर पर तो बेरोजगारी नहीं बढ़ा रहा , लेकिन इससे भारतीय अर्थव्यवस्था कमजोर हो रही है और रोजगार के मौके घटते जा रहे हैं। पीएम मोदी के 'चौकीदार' के जवाब में युवाओं का 'बेरोजगार' | NATIONAL NEWS

पिछले साल रिकॉर्ड 27 फीसदी बेरोजगारी 
लंबे लॉकडाउन की वजह से पिछले साल बेरोजगारी दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। मई 2020 को बेरोजगारी दर का आंकड़ा 27.11 फीसदी पर था जो आर्थिक सुधारों के बाद 17 जनवरी 2021 को घटकर 4.66 फीसदी पर आ गया था। 27 दिसंबर को बेरोजगारी दर 9.5 फीसदी थी।

Advertisement

अप्रैल की महंगाई दर रहेगी 4.2 फीसदी, तीन महीने में सबसे कम 
देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच खुदरा महंगाई के मोर्चे पर रहात मिलने की उम्मीद है। 50 अर्थशास्त्रियों के बीच किए गए सर्वे के मुताबिक, सब्जियों और खराब होने वाले पदार्थों की कीमतों में नरमी से अप्रैल में खुदरा महंगाई घटकर तीन महीने के निचले स्तर पर आ सकती है। बेरोजगारी निवारण का एक विकल्प यह भी हैसर्वे के अनुसार, यह आरबीआई के तय 4 फीसदी के लक्ष्य से थोड़ा अधिक है। मार्च में खुदरा कीमतों पर आधारित महंगाई चार महीने में सबसे अधिक 5.52 फीसदी थी। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि खुदरा महंगाई में नरमी संक्रमण की वजह से बढ़ते जोखिमों के बीच कीमतों को नियंत्रित करने में नीति निर्माताओं को राहत देगी।

निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार ,UP, MP के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें –  9142802566 ,   1Newstimes7@gmail.com
Advertisement

Related posts

बिहार चुनाव मे तेजस्वी,मोदी और शाह की अपील बनाऐं लोग वोटिंग का नया रिकार्ड

News Times 7

PM मोदी ने ट्विटर पर लोगों से पूछा ये अजीब सवाल? क्या आपके पास है, इस सवाल का जवाब…

News Times 7

मोदी का सहारा’लेकर- मतदाताओं को रिझाने उतरे ट्रंप

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़