News Times 7
Other

बिहार में कल से सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें ,कहाँ से कहां तक का होगा सफर

मंगलवार 2 मार्च 2021 को राज्य में है इलेक्ट्रिक बसों को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हरी झंडी दिखाने वाले हैं कल सुबह 11:00 बजे यह पूरा कार्यक्रम होने वाला है जहां कल से बिहार के सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसे दौड़ने शुरू करेंगी, पटना सहित 3 शहरों में 2 मार्च से इसकी शुरुआत होने जा रही है। पटना की सडक़ों पर शीघ्र दिखेंगी इलेक्ट्रिक बसें - हिन्दी समाचार,Latest News  Hindi News in Hindi, ताजा खबरें, हिन्दी न्यूज़,Hindi News | हिन्दी समाचार,  Latest News ...राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसकी शुरुआत सीएम सचिवालय से परिवहन विभाग की इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर करेंगे। बताया जा रहा है कि पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में भी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन होगा।राजधानी पटना में 21 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इनमें से 8 बसें बीते 22 फरवरी को ही पटना पहुंच गई थीं। नीतीश कुमार कल सुबह 11 बजे सीएम सचिवालय से इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद सीएम शाम 6 बजे सचिवालय में आयोजित होने वाली कैबिनेट बैठक में शामिल होंगे।

एक घंटा में रिचार्ज, 250 किलोमीटर सफर
इलेक्ट्रिक बसें एक घंटा में रिचार्ज हो जाएंगी और बिना रोक-टोक के ढाई सौ किलोमीटर तक चल सकती है। फिलहाल इसे पटना से राजगीर होते हुए बिहारशरीफ और पटना से हाजीपुर होते हुए मुजफ्फरपुर तक चलाया जाएगा। अगर ये सफल रहा तो बाकी जिलों को भी इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। इन बसों की सबसे खास बात ये है कि इनका किराया सामान्य बसों से कम होगा। इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज होने के बाद 6 घंटे तक सफर कर पाएगी।पटना की सड़कों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, खर्च होंगे 70 करोड़ - Daily Bihar  | DailyHunt

फुलवारीशरीफ में बसों का रिचार्ज प्लेटफॉर्म
बिहार राज्य पथ परिवहन निगम इन बसों की खरीदारी कर रहा है। पटना में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 21 होगी, वहीं मुजफ्फरपुर और बिहार शरीफ में दो-दो बसों का परिचालन होगा। राजधानी पहुंच चुकी 8 बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सभी बसें परिवहन विभाग के फुलवारीशरीफ डिपो में लगी है।फुलवारीशरीफ डिपो में एक साथ आठ इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए आधा एकड़ जमीन पर प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। एक घंटे के अंदर बस फुल चार्ज हो जाएगी और इससे करीब 250 किलोमीटर चलेगी।

Advertisement
निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए बिहार के हर जिले से रिपोर्टर आमंत्रित हैं!
बायोडाटा वाट्सऐप करें -9142802566
Advertisement

Related posts

पीएम का ऐलान, 16 जनवरी को मनेगा नेशनल स्टार्टअप डे, स्टार्टअप को बताया नए भारत की रीढ़

News Times 7

15 अगस्त से लें टैक्स भरने का संकल्प, पढ़ें पीएम के संबोधन …..

News Times 7

क्या आपको पता है कि सेंधा नमक खाना आम नमक की तुलना में बहुत अधिक फायदेमंद होता है

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़