News Times 7
अर्थव्यवस्थाबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सरकारी कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बना दिल्ली, दिल्ली सरकार का दावा 6 महीने में बदल जाएगी पूरी सूरत

सरकारी कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य बना दिल्ली दिल्ली सरकार का दावा 6 महीने में बदल जाएगी पूरी सूरत,   लीज हायर के तहत संचालित होने वाले मौजूदा वाहन (पेट्रोल, डीजल और सीएनजी) छह महीने में इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील कर दिए जाएंगे। फिलहाल दिल्ली सरकार के दफ्तरों में करीब 2000 वाहनों का बेड़ा है। दिल्ली सरकार के वित्त विभाग की तरफ से बृहस्पतिवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया।इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर जल्द सरकार देगी 2.5 लाख की मदद, ऐसे मिलेगा फायदा  - electric vehicle subsidy old cars modi government tut - AajTak

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सपना दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी बनाना है, जिसे पूरा करने जा रहे हैं। दिल्ली भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का पहला ऐसा प्रदेश होगा, जहां सभी सरकारी विभागों को सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के निर्देश दिए गए हैं। इस कदम से प्रदूषण को काबू करने में काफी मदद मिलेगी। इतना ही नहीं जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण से जुड़ी चुनौतियों के मद्देनजर सरकार की ओर से उठाया गया, यह एक बड़ा कदम है।Car Charging Station Hindi इलेक्ट्रिक चार्जिंग (EV) स्टेशन कैसे खोले?

सिसोदिया ने कहा, स्विच दिल्ली अभियान के तीसरे सप्ताह में वित्त विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए जाने से इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है। ई-वाहनों की खरीद, किराया या लीज पर लेने के लिए जेम पोर्टल या केंद्र सरकार के ऊर्जा विभाग के तहत पीएसयू ईईएसएल का उपयोग किया जाएगा। पहली बार वाहनों की खरीद के लिए वित्त विभाग की अनुमति अनिवार्य है। हालांकि मौजूदा अनुबंध के विस्तार के लिए इस अनुमति की जरूरत नहीं होगी।

Advertisement

दिल्ली सरकार के सभी विभागों, स्वायत्त संस्थाओं तथा अनुदान प्राप्त संस्थाओं में संचालित सभी वाहनों के इलेक्ट्रिक होने से दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर करने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए परिवहन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

Advertisement

Related posts

सुमेरु पीठ के शंकराचार्य नरेन्द्रानन्द सरस्वती को हिंदुओं को सलाह कम से कम 5 संतान पैदा करें

News Times 7

छह दिन में 76 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, जानें- कच्चे तेल का क्या है हाल

News Times 7

ख़त्म हुआ स्पेशल ट्रेन और स्पेशल किराया, अब पहले की तरह होगा सफर रेल का सफर ,मंत्रालय का बड़ा फैसला

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़