News Times 7
अर्थव्यवस्थाआंदोलनटॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट का चौकानें वाला फैसला , तीनों कृषि कानूनों पर लगाई रोक

नए कृषि कानूनों पर आज जब सुप्रीम कोर्ट ने रोकने की मुहर लगाई कि यह कानून अभी लागू नहीं किया जा सकता तो किसानों के चेहरे खुशी से चमक उठे,  केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों के अमल पर सुप्रीम कोर्ट ने आज चौंकाने वाला फैसला दिया है ! Supreme Court verdict Exemption of foreign donations to strike  organizations - सुप्रीम कोर्ट का फैसला- हड़ताल करने वाले संगठनों को विदेशी  चंदा लेने की छूटयह फैसला सीधे किसानों के पक्ष में गया है , चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कानूनों पर रोक लगा दी , और अपनी बातों मैं इस बात का ध्यान रखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया कि क्योंकि यह फैसला एक बहुत बड़े समाज से तालुकात रखता है साथ ही एक कमेटी का गठन कर दिया जो कि सरकार और किसानों के बीच में कानूनों पर जारी विवाद को समझेगी और सर्वोच्च न्यायालय को रिपोर्ट सौंपेगी ! केंद्र सरकार ने जिन तीन कृषि कानूनों को पास किया, उसका लंबे वक्त से विरोध हो रहा था. दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान आंदोलन कर रहे हैं, इसी के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट के पास जा पहुंचा.

कमेटी ही निभाएगी निर्णायक भूमिका
मंगलवार की सुनवाई में किसानों की ओर से पहले कमेटी का विरोध किया गया और कमेटी के सामने ना पेश होने को कहा. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कड़ा रुख बरता और कहा कि अगर मामले का हल निकालना है तो कमेटी के सामने पेश होना होगा.

ऐसे में अब कोई भी मुद्दा होगा, तो कमेटी के सामने उठाया जाएगा. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया कि कमेटी कोई मध्यस्थ्ता कराने का काम नहीं करेगी, बल्कि निर्णायक भूमिका निभाएगी.सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानूनों पर लगाई रोक, कमेटी का गठन करने का दिया  आदेश

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जिस कमेटी का गठन किया गया है, उसमें कुल चार लोग शामिल होंगे, जिनमें भारतीय किसान यूनियन के भूपेंद्र सिंह मान, डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, अशोक गुलाटी (कृषि विशेषज्ञ) और अनिल घनवंत शामिल हैं. ये कमेटी अपनी रिपोर्ट सीधे सुप्रीम कोर्ट को ही सौंपेगी, जबतक कमेटी की रिपोर्ट नहीं आती है तबतक कृषि कानूनों के अमल पर रोक जारी रहेगी.

गौरतलब है कि बीते दिन की सुनवाई में केंद्र सरकार की ओर से अदालत में कृषि कानूनों के अमलीकरण पर रोक लगाने पर आपत्ति जताई गई थी. साथ ही केंद्र ने कहा था कि ऐसा करना ठीक नहीं होगा, अभी सरकार-किसानों में बातचीत हो रही है. हालांकि, अदालत ने साफ किया था कि लंबे वक्त से कोई नतीजा नहीं निकला है, सरकार का रुख सही नहीं है.

50 दिनों से जारी है किसानों की लड़ाई
दिल्ली की सीमा पर किसानों का हुजूम पिछले 50 दिनों से लगा हुआ है. अलग-अलग बॉर्डर पर हजारों की संख्या में किसान जिनमें बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, डटे हुए हैं. अबतक कई किसानों की मौत भी हो चुकी है, जिनमें से कुछ ठंड से जान गंवा बैठे हैं तो कुछ ने आत्महत्या कर ली.

Advertisement

कृषि कानून की मुश्किलों को दूर करने के लिए सरकार और किसान संगठन कई राउंड की बैठक भी कर चुके थे, लेकिन सहमति नहीं बन सकी. किसान तीनों कानूनों की वापसी की मांग पर ही अड़े थे, लेकिन सरकार कुछ विषयों पर संशोधन के लिए राजी थी.

Advertisement

Related posts

आपके गाड़ी के आखिरी अंक अगर 1है तो सतर्क हो जाइए 15 जुलाई से देना पड़ सकता है जुर्माना

News Times 7

ओमीक्रॉन के दहशत से गिरा शेयर बाजार,Sensex 1783 तो Nifty 551 अंक लुढ़का जारी है गिरावट

News Times 7

बिहार पंचायत चुनाव के छठे चरण में वोटिंग के दौरान फायरिंग की EVM भी तोड़ा हुई जबरदस्त हिंसा

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़