News Times 7
टॉप न्यूज़बड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

इसरो के वैज्ञानिक ने कहा- मुझे कभी जहर देकर तो कभी घर में सांप छोड़कर हत्या की कोशिश की गई…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के वरिष्ठ सलाहकार और शीर्ष वैज्ञानिक डॉ. तपन मिश्रा ने गंभीर आरोप लगाए हैं कि उन्हें तीन साल में तीन बार जहर देकर मारने की कोशिश की गई। डॉ. मिश्रा 31 जनवरी 2021 को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले 5 जनवरी को सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने खुलासा किया कि बाहरी लोग नहीं चाहते कि इसरो और इसके वैज्ञानिक आगे बढ़ें और कम लागत में टिकाऊ सिस्टम बनाएं।

डॉ. मिश्रा ने इसे जासूसी हमला बताया है। उन्होंने डॉ. विक्रम साराभाई की रहस्यमय मौत का हवाला देकर केंद्र सरकार से जांच की मांग की है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि जहर के चलते दो साल ब्लीडिंग होती रही। बहुत दिन यह सब छुपाया रहा। आखिरकार इसे सार्वजनिक करना पड़ रहा है। पहली बार 23 मई 2017 को बेंगलुरु मुख्यालय में प्रमोशन इंटरव्यू के दौरान आॅर्सेनिक ट्राइआॅक्साइड दिया था। इसे संभवत: लंच के बाद डोसे की चटनी में मिलाया था, ताकि लंच के बाद मेरे भरे पेट में रहे। फिर शरीर में फैलकर ब्लड क्लॉटिंग का कारण बने और हार्ट अटैक से मौत हो जाए, लेकिन मुझे लंच अच्छा नहीं लगा। इसलिए चटनी के साथ थोड़ा सा डोसा खाया। इस कारण केमिकल पेट में नहीं टिका।

मिश्रा ने कहा कि 2019 और 2020 में भी मारने की कोशिश की गई। दूसरा हमला चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग के दो दिन पहले हुआ। 12 जुलाई 2019 को हाइड्रोजन साइनाइड से मारने की कोशिश हुई। हालांकि, एनएसजी अफसर की सजगता से जान बच गई। मेरे हाईसिक्योरिटी वाले घर में सुरंग बनाकर जहरीले सांप छोड़े। तीसरी बार सितंबर 2020 में आर्सेनिक देकर मारने की कोशिश हुई।

Advertisement

मिश्रा कहते हैं कि ऐसे हमलों का उद्देश्य सैन्य और कमर्शियल महत्व के सिंथेटिक अपर्चर रडार बनाने वाले वैज्ञानिकों को निशाना बनाना या रास्ते से हटाना होता है। मैंने अपनी पीड़ा सीनियर्स से कही। पूर्व चेयरमैन किरण कुमार ने सुना, लेकिन डॉ. कस्तूरीरंगन और माधवन नायर ने नहीं। इसके बाद भी हत्या की कोशिशें जारी रहीं।

डॉ. मिश्रा बताते हैं कि दो साल से घर में कोबरा, करैत जैसे जहरीले सांप मिल रहे हैं। इससे निपटने के लिए हर 10 फुट पर कार्बोलिक एसिड की सुरक्षा जाली है। इसके बावजूद सांप मिल रहे हैं। एक दिन घर में एल अक्षर के आकार की सुरंग मिली, जिससे सांप छोड़े जा रहे थे।

मोदी कैबिनेट की बैठक आज, कृषि कानून से लेकर जम्मू कश्मीर में उद्योग विकास पर हो सकती है चर्चा

Advertisement

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज, देश में बर्ड फ्लू से दहशत, बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, यहां पढ़े आज की 5 मुख्य खबरें

Advertisement

Related posts

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ने लगा ओमिक्रॉन का खतरा ,देश की 27 राज्यों को एडवाइजरी जारी

News Times 7

नगालैंड में सुरक्षाबलों ने 13 स्थानीय लोगों को लोगों को उग्रवादी समझकर मार दी गोली

News Times 7

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के वकील ने नाम वापस लिया, नहीं लड़ेंगे मानहानि का केस, मध्यस्थता की कोशिश बनी वजह

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़