News Times 7
चुनावब्रे़किंग न्यूज़राजनीति

बिहार की हाई प्रोफाइल सीट दिनारा पर कांटे की टक्कर JDU -RJD आमने सामने

  • दिनारा सीट जनता दल यूनाइटेड के लिए मजबूत गढ़

  • लगातार 2 बार से जीत रहे JDU के जय कुमार सिंह

  • 2015 के चुनाव में 17 में से निर्दलीय थे 8 उम्मीदवार

 

दिनारा विधानसभा सीट की बिहार विधानसभा में सीट क्रम संख्या 210 है. यह विधानसभा क्षेत्र रोहतास जिले में पड़ता है और यह बक्सर (लोकसभा) निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है. दिनारा सीट बिहार के हाई प्रोफाइल सीटों में शामिल है. यह सीट विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह के नाम से जानी जाती है.

दिनारा विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन आयोग की सिफारिश के बाद इस सीट के तहत दिनारा, सूरजपुरा, दवाथ कम्युनिटी डेवलपमेंट ब्लॉक आते हैं. इस सीट पर किसी एक दल की पकड़ लंबे समय तक के लिए नहीं रही है. इस सीट से जीत की शुरुआत कांग्रेस ने की थी. लेकिन बाद में जनता दल और फिर जनता दल यूनाइटेड की गढ़ वाली सीट हो गई.

Advertisement

जनता दल यूनाइटेड की वापसी

1990 के बाद दिनारा सीट पर हुए विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो 1980 और 1985 में लगातार 2 चुनावों में शिकस्त खाने के बाद रामधनी सिंह ने जोरदार वापसी की और 1990 से लगातार 4 बार विधायक चुने गए. वह 1990 और 1995 में जनता दल के टिकट पर तो 2000 और फरवरी 2005 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर विधानसभा में पहुंचे.

हालांकि नवंबर 2005 में हुए चुनाव में रामधनी सिंह को फिर से हार का मुंह देखना पड़ा. उन्हें बहुजन समाज पार्टी की सीता सुंदरी देवी के हाथों हार का सामना करना पड़ा. हालांकि यह मुकाबला कांटे का रहा था और बसपा उम्मीदवार को महज 884 मतों के अंतर से जीत मिली थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जरुरी सुचना – 30 सितंबर 2021 तक कर लें यह काम नहीं तो आपका पैन कार्ड हो जाएगा बेकार

News Times 7

कोरोना को लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी की आज बैठक स्थितियों पर होगी चर्चा

News Times 7

भारत ने चाइना पर किया चौथी डिजिटल स्ट्राइक 43 मोबाइल एप्स पर बैन

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़