News Times 7
चुनाव बड़ी-खबर ब्रे़किंग न्यूज़

बिहार-:कांग्रेस 65 तो राजद 140 सीटों पर लड़ सकती है, मुकेश सहनी की वीआईपी को 10 तो वाम दलों को 27 सीटें मिल सकती हैं

Lok Sabha elections 2019: Mahagathbandhan announces seat-sharing formula in  Bihar - The Hindu BusinessLine

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। अब तक 150 से ज्यादा सीटों पर लड़ने का दावा कर रही राजद के तेवर सहयोगियों की नाराजगी के बाद नरम पड़े हैं। इतना ही नहीं वाम दल भी महागठबंधन का हिस्सा हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि इसमें 2015 में तीन सीटें जीतने वाली भाकपा माले भी शामिल होगी। हालांकि, माले ने पहले ही तीस सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा की 243 सीटों में से राजद 135 से 140 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। अब तक कम से कम 70 सीटों की मांग कर रही कांग्रेस को 63 से 68 सीटें मिल सकती हैं। 2015 में राजद 100 सीटों पर जबकि, कांग्रेस 43 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इसमें राजद ने 80 तो कांग्रेस ने 27 सीटें पर जीत दर्ज की थी

Advertisement

राजद के कोटे से लड़ सकती है सपा, हेमंत सोरेन की झामुमो को भी मिलेंगी दो सीटें

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा ये तय लेकिन कौन कहां से लड़ेगा ये अभी फाइनल नहीं

 

Advertisement

वाम दलों को भी मानने की कोशिश सफल हो सकती है

सीटों के बंटवारे में हो रही देरी और कम सीटें मिलती देखकर भाकपा माले ने हाल ही में 30 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लेकिन, अब कहा जा रहा है कि माले महागठबंधन के साथ जा सकता है। माले के साथ ही भाकपा और माकपा भी महागठबंधन का हिस्सा होंगे। भाकपा और माकपा को 5-5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, पिछली बार तीन जीतने और 21 सीटों पर तीसरे नंबर पर रहने वाली माले को 16 से 19 सीटें दी जा सकती हैं।

झामुमो और वीआईपी भी साथ रहेंगी, सपा को राजद के हिस्से से सीटें मिल सकती हैं

Advertisement

मुकेश सहनी पार्टी वीआईपी को 10 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा को 2 सीटें दी जा सकती हैं। समाजवादी पार्टी के लिए राजद तय करेगा कि उसे कितनी सीट देनी है और कहां-कहां से लड़ाना है। एक-दो सीटें इधर से उधर हो सकती हैं, लेकिन फॉर्मूला इसी आधार पर सेट होगा। एक दो दिन में सभी पार्टियां एक मंच पर आकर इसकी घोषणा कर सकती हैं।

कौन कहां से लड़ेगा ये अभी तक तय नहीं

सूत्रों का कहना है कि कौन सी सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी और कौन सी सीट पर राजद इस बात को लेकर अभी भी पेंच फंसा है। इसे लेकर दोनों दलों में बात अंतिम दौर में है। इसके साथ ही मुकेश सहनी, हेमंत सोरेन और वाम दलों से भी बातचीत जारी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

उत्तराखंड में आज चारधाम यात्रा के समापन के साथ बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

News Times 7

सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका, 8000 रुपये तक हुआ सस्ता सोना ,देखें लेटेस्ट रेट video

News Times 7

IB ने जारी किया अलर्ट ,बिहार-झारखंड समेत चार राज्यों में बड़े नक्सली हमले की आशंका

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़