News Times 7
अर्थव्यवस्थाबड़ी-खबरब्रे़किंग न्यूज़

UP: PM मोदी आज रखेंगे 60 हजार करोड़ के उद्योगों की नींव

2 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

पीएम मोदी आज रखेंगे 60 हजार करोड़ के उद्योगों की नींव

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर लखनऊ आएंगे। इस दौरान वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम में 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के उद्योगों की नींव रखेंगे। इसके तहत 81 परियोजनाओं की शुरुआत की जाएगी और इनमें तकरीबन दो लाख युवाओं को रोजगार देने के अवसर पैदा होंगे।

Advertisement

प्रदेश के मुख्य सचिव व औद्योगिक विकास आयुक्त डा. अनूप चंद्र पाण्डेय ने बताया कि फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंवेस्टर्स समिट का शुभारंभ किया था। उस दौरान प्रदेश सरकार ने करीब 4.68 लाख करोड़ से ज्यादा के निवशे समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।

इन समझौतों की जमीनी स्तर पर उतारते हुए प्रदेश सरकार ने ऐसी 81 परियोजनाओं का चयन किया। इनके जरिये विभिन्न क्षेत्रों जैसे भारी उद्योगों, फूड प्रोसेसिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, हाउसिंग, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों, डेयरी, पर्यटन, पशुपालन आदि में 60 हजार करोड़ के निवेश को मंजूरी दी गई।

एक दर्जन से ज्यादा नई नीतियां बनाईं

Advertisement

पाण्डेय ने बताया कि इन सभी परियोजनाओं से प्रदेश के दो लाख युवाओं के लिए नौकरियों के मौके मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मात्र पांच महीने में ही प्रदेश सरकार ने औद्योगिक निवेश के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। तमाम सुधार किए हैं जैसे हर क्षेत्र के लिए विशेष नीतियां बनाईं गईं।

निवेश के लिए प्रक्रिया में सुधार किया गया। इसी का नतीजा रहा है कि प्रदेश सरकार ने फरवरी में हुई इवेस्टर्स समिट में आए प्रस्तावों में से लगभग करीब 14 फीसदी निवेश को जमीनी स्तर पर उतार दिया। इसके लिए प्रदेश सरकार ने उन उद्योगपतियों को व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर बुलाया जिन्होंने प्रदेश में निवेश की रुचि दिखाई थी।

सीएम कार्यालय ने ऑनलाइन एमओयू पर रखी नज़र

Advertisement

यही नहीं इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय ने ऐसे आनलाइन व्यवस्था विकसित की जिसके जरिए इंवेस्टर्स समिट में हुए एमओयू पर नज़र रखी जा सकी। यही नहीं मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत रुचि लेकर कई नीतियों को मंजूरी दिलवाई। इसमें फार्मासियूटिकल पालिसी, सैन्य एवं एयर स्पेस नीति, फूड प्रोसेसिंग नीति, दुग्ध नीति, लॉजस्टिक पालिसी, बायो फ्यूल पालिसी आदि पहली बार प्रदेश में बनाईं गईं।

पाण्डेय ने बताया कि राज्य सरकार ने व्यापार करने में सहजता (ईज़ आफ डूइंग बिजनेस) के लिए कई कदम उठाए। यह वजह रही कि प्रदेश सरकार को देश में डिपार्टमेंट आफ इंडस्ट्रीयल पालिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) द्वारा कराए गए सर्वे में 92.87 रैंक मिली।

इन मुख्य प्रोजेक्टों में होगा निवेश

Advertisement

-रिलायंस जिओ इंकॉम 10 हजार करोड़
-बीएसएनएल द्वारा 5 हजार करोड़ रुपये से केबिल नेटवर्क बिछेगा
-इंफोसिस 5000 करोड़ और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ 2300 करोड़ निवेश करेगी
-अडाली समूह द्वारा 765 केवी के घाटमपुर-हापुड़ ट्रांस्मिशन लाइन के लिए 2500 करोड़ निवेश
पेटीएम द्वारा 3500 करोड़ रुपये से अपना कैंपस व मुख्यालय यूपी में बनाया जाएगा।
इन इलाकों में यूं होगा निवेश
पश्चिम में 51 फीसदी, पूर्वांचल में 23 फीसदी, बुंदेलखंड में चार फीसदी और यूपी मध्य में  22 फीसदी होगा निवेश

Advertisement

Related posts

सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई किशोरी के साथ थाने में फिर से हुआ बलात्कार पूरा थाना लाइन हाजिर,अखिलेश जा रहे है मिलने

News Times 7

पुरुष करते हैं दूसरों की पत्नीओ को भगाकर शादी,जानिए कोनसी है वो जग्या

Admin

फोटो खिंचवाने आए एक फैंस के उपर जमकर बरसी शहनाज गिल,सबके सामने लगा दी, फटकार पर जानिए क्यों

News Times 7

Leave a Comment

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़